उम्र है 25 लेकिन स्किन हो गई है 40 की तो अपनी स्किन केयर रूटीन में करें ये जरूरी चीज

हम यहां पर कुछ जरूरी स्किन केयर रूटीन बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और यंग बनाए रखेंगे. 

उम्र है 25 लेकिन स्किन हो गई है 40 की तो अपनी स्किन केयर रूटीन में करें ये जरूरी चीज

आप विटामिन सी सीरम (serum benefits) अप्लाई करें, यह त्वचा को रिफ्रेश रखने में मदद करता है.

Skin care tips : बढ़ते प्रदूषण और खान पान की गड़बड़ी के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. जिसका असर सीधे चेहरे पर दिखाई पड़ने लगता है झुर्रियों (wrinkles) ओर फाइन लाइन (fine line) के रूप में. इससे आपकी स्किन जवां उम्र में भी बुड्ढी नजर आने लगती है. आपके चेहरे के साथ ऐसा ना हो इसके लिए हम यहां पर कुछ जरूरी स्किन केयर रूटीन बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और यंग बनाए रखेंगे. 

स्किन केयर रूटीन

क्लींजिंग 

सल्फेट फ्री फेसवॉश से अपने चेहरे को साफ करें. इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं होती है. यह क्लींजर आपकी त्वचा में जमी गंदगी और तेल को बाहर कर देते हैं. जिससे आपकी स्किन पर चमक बनी रहेगी. 

टोनिंग 

ऐसे टोनर से बचें जिनमें अल्कोहल हो. ये टोनर  आपकी त्वचा को रूखी बना देते हैं.  इसकी जगह आप गुलाब जल या फिर हयालूरोनिक एसिड और पेप्टाइड्स वाला टोनर अप्लाई करें. ये टोनर आपकी त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करते हैं.

सीरम

आप विटामिन सी सीरम अप्लाई करें, यह त्वचा को रिफ्रेश रखने में मदद करता है. विटामिन सी को सनस्क्रीन के साथ मिलाने से स्किन प्रोटेक्शन दोगुनी हो जाती है. इससे फ्री रेडिकल्स को भी बेअसर किया जा सकता है.

मॉइस्चराइजर

मॉइस्चराइजर अप्लाई करने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलेगी. ऐसे  मॉइस्चराइजर लीजिए जिनमें सेरामाइड्स, हाइलूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन और पेप्टाइड्स हो. इसके अलावा, ऐसे उत्पाद चुनें जो गैर-कॉमेडोजेनिक हों.

सनस्क्रीन 

हालांकि मॉइस्चराइजर में एसपीएफ होता है, लेकिन बावजूद इसके सनस्क्रीन लगाना न भूलें. ऐसा सनस्क्रीन चुनें जिसमें कम से कम SPF 30 और PA +++ रेटिंग हो. यह आपकी त्वचा को UVA और UVB दोनों किरणों से बचाने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.