विज्ञापन
This Article is From May 01, 2020

बेस्ट स्किनकेयर के लिए अपनाएं ये 10 होम रेमेडीज, पिम्पल्स को होंगे दूर

पिम्पल्स को दूर करने के लिए मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इन्हें घर पर मौजूद चीजों के इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है.

बेस्ट स्किनकेयर के लिए अपनाएं ये 10 होम रेमेडीज, पिम्पल्स को होंगे दूर
पिम्पल्स एक ऐसी समस्या है, जो हर किसी को परेशान कर सकती है

पिम्पल्स एक ऐसी समस्या है, जो हर किसी को परेशान कर सकती है. इसकी वजह से कभी-कभी तो स्पेशल मूवमेंट्स में भी अजीब महसूस करना पड़ता है, फिर चाहे वो शादी-पार्टी हो, इंटरव्यू हो या डेट नाइट का मूवमेंट हो. पिम्पल्स को दूर करने के लिए मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इन्हें घर पर मौजूद चीजों के इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है. दरअसल, हम आपको आज ऐसी 10 होम रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से पिम्पल्स आपको काफी हद तक परेशान नहीं करेंगे. हालांकि, इन रेमेडीज को अपनाने के अलावा डाइट का भी बेहतर होना बेहद जरूरी है.

स्किनकेयर: मिल्क, हनी, गोल्ड शुगर से बनी स्क्रब है फायदेंमद, जानें इसे घर पर कैसे बनाएं

जानें वो 10 होम रेमेडीज

vii703ho

इन होमे रेमेडीज में पिम्पल्स को दूर करने के लिए कई एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जानें इनके बारे में

1. एप्पल साइडर विनेगर

ये एक पॉपुलर रेमेडी है, लेकिन इसका इस्तेमाल काफी ध्यानपूर्वक किया जाना बेहद जरूरी है. इसे 1:3 के अनुपात के हिसाब से ही इस्तेमाल में लिया जाना चाहिए और इससे पिम्पल्स को आसानी से खत्म करने में मदद मिलेगी. इसे पिम्पल्स पर दिन में दो बार लगाएं और ध्यान रहे कि इसे आधे मिनट से ज्यादा चेहरे पर न लगा रहने दें. आधे मिनट के बाद चेहरे को जरूर धो लें. इसमें मौजूज लैक्टिक एसिड पिम्पल्स पर एंटीबैक्टीरियल एक्शन का काम करता है.

2. हनी एंड सिनामन

हनी और सिनामन से पिम्पल्स को खत्म करने के अलावा स्किन पर आए ड्राई इफेक्ट को भी दूर किया जा सकता है.

8odgjgt8

3. हनी

जिन्हें शहद के साथ सिनामन यानी दाल चीनी के इस्तेमाल पसंद नहीं वे सिर्फ शहद से ही अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. इससे चेहरे पर आने वाले एक्ने को दूर करके उसे लंबे समय तक मॉइश्चराइज रखा जा सकता है.

4. टी ट्री ऑयल

करीब 4 से 5 फीसदी टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल स्किन के लिए बेस्ट रहता है. इतना ही नहीं इसे स्किन पर एक्ने को खत्म करने वाले जेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल में लिया जा सकता है.

5. एस्पिरिन

एस्पिरिन की खासियत है कि ये काफी सस्ते में मार्केट में उपलब्ध है. इसे 1:3 के अनुपात के साथ यूज में लाना चाहिए. इसे शहद या दही से साथ मिलाकर एक फेस मास्क की तरह यूज में लें या फिर चेहरे पर जहां पिम्पल्स हैं वहां लगाएं. आधे घंटे तक लगे रहने के बाद हटा लें. इस रेमेडी को अपनाने से पहले अपने चेहरे को जरूर धोएं.

6. रोजमैरी ऑयल

ये एक पॉपुलर एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट ऑयल है. इसे कॉटन की मदद से पिम्पल्स पर लगाए और 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

jeju2kf

7. ग्रीन टी

ग्रीन टी स्किन के लिए नहीं बॉडी के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिनसे पिम्पल्स को खत्म किया जा सकता है. स्किन पर लगाने के लिए आपको इसका स्प्रे बनाना होगा या फिर रूई की मदद से पिम्पल्स पर लगाएं. इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होगा, बस ग्रीन टी बनाए और उसके ठंडा हो जाने के बाद यूज में लें.

8. जोजोबा ऑयल

ये ऑयल स्किन के लिए एक फायदेमंद प्रोडक्ट है. इसे क्ले मास्क के साथ, मॉइश्चराइजिंग क्रीम या जेल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इतना ही नहीं इसे रूई से चेहरे पर आ चुके पिम्पल्स पर लगाकर उनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

9. एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए एक बेस्ट ऑप्शन माना गया है. इसमें मौजूद सलिसीक्लिक एसिड और सल्फर की मदद से पिम्पल्स से होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये स्किन को मॉइश्चराइज करने में भी मदद मिलती है.

Skin Care: जानें चेहरे पर पिम्पल्स के आने की क्या होती है वजह

10. खीरे की आईस

खीरे का पेस्ट बनाएं और उसे आईस क्यूब में बदल लें. इससे पिम्पल्स को खत्म करने में काफी मदद मिलेगी. खास बात है कि इसे लगाने के बाद पिम्पल्स से होने वाले दर्द से बड़ी जल्दी राहत पाई जा सकती है.

इन बातों को ध्यान में रखें

lfqajkdo

1. एक्ने को खत्म करने के लिए टूथपेस्ट, बेकिंग सोडा और लेमन जूस के इस्तेमाल से परहेज करें.

2. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स डाइट को बनाए रखने की कोशिश करें

3. अच्छी नींद बॉडी के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. इसलिए हो सके तो पूरी नींद जरूर लें.

4. रोजाना कम से कम 30 मिनट तक वर्कआउट जरूर करें.

इन टिप्स की मदद से आप स्किन पर आने वाले पिम्पल्स को काफी हद तक खत्म कर सकेंगे!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com