विज्ञापन
Story ProgressBack

ओट्स खाए बिना नहीं रहा जाता तो यह खबर है आपके लिए, जरूरत से ज्यादा Oats खाने पर हो सकता है नुकसान

कहते हैं ना कि अति हर चीज की बुरी होती है और ओट्स भी इससे अछूते नहीं हैं. ओट्स नेचुरल ग्लूटन फ्री होते हैं लेकिन फिर भी इसे पचाने में काफी लोगों को दिक्कत हो सकती है.

Read Time: 3 mins
ओट्स खाए बिना नहीं रहा जाता तो यह खबर है आपके लिए, जरूरत से ज्यादा Oats खाने पर हो सकता है नुकसान
ओट्स का अत्यधिक सेवन बिगाड़ सकता है सेहत.

ओट्स को हमेशा हेल्दी फूड में शामिल किया जाता है. लेकिन, बाकि फूड्स की तरह ऐसा जरुरी नहीं कि ओट्स हर किसी को फायदा ही करेंगे. अगर आप भी जरूरत से ज्यादा ओट्स का सेवन करते हैं तो जान लीजिए सेहत पर इसके क्या-क्या प्रभाव पड़ सकते हैं. कहते हैं ना कि अति हर चीज की बुरी होती है और ओट्स भी इससे अछूते नहीं हैं. ओट्स नेचुरल ग्लूटन फ्री होते हैं लेकिन फिर भी इसे पचाने में काफी लोगों को दिक्कत हो सकती है. ओट्स प्रोसेस्ड होते हैं और इनमें ग्लूटन वाले अनाज जैसे कि गेहूं और जौ मिले होते हैं. फाइबर की मात्रा ज्यादा होने पर पाचन में दिक्कत पैदा होने लगती है जिसकी वजह से ब्लोटिंग, गैस होने लगती है.

डैंड्रफ की वजह से सफेदी गिरने लगी है बालों से तो इन 5 चीजों को आज ही देख लीजिए लगाकर, रूसी का सफाया हो जाएगा  

ओट्स में कॉम्लेक्स कार्ब्स होते हैं जिनकी वजह से ब्लड शुगर लेवल के अचानक से बढ़ने का खतरा बना रहता है. खासतौर पर जब आप इसे ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं. ऐसे में डायबिटीज और प्री डायबिटीज मरीजों को ओट्स खाने से बचना चाहिए . अगर आप अपनी कैलोरी काउंट करते हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो समझें कि जब आप ओट्स को ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं तो इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर में ज्यादा चले जाते हैं. खासतौर पर डायबिटीज के साथ अगर आप वेट को मेंटेन कर रहे हैं तो ज्यादा मात्रा में ओट्स खाने से आसानी से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

महसूस होने लगें भूकंप के झटके तो तुरंत करें ये काम, Earthquake से बच जाएंगे आप 

ओट्स से एलर्जी होने का डर बाकी अनाज की तुलना में कम होता है. लेकिन, फिर भी कई लोगों को ओट्स खाने से एलर्जी संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं, जैसे स्किन में  इरिटेशन और जलन वगैरह. 

मार्केट में कई तरह के ओट्स मिलते हैं. इंस्टेंट ओट्स और फ्लेवर्ड ओट्स, जो काफी ज्यादा प्रोसेस्ड हो सकते हैं और इनमें अलग से शुगर मिली हो सकती है जिसे खाने से हेल्थ पर नेगेटिव असर पड़ने लगता है. ऐसे में ओट्स हेल्दी न होकर अनहेल्दी की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
40 की उम्र में चाहिए 20 वाला निखार तो घर पर तैयार करिए फेशियल मसाज क्रीम, चेहरे के नूर में लग जाएगा चार चांद
ओट्स खाए बिना नहीं रहा जाता तो यह खबर है आपके लिए, जरूरत से ज्यादा Oats खाने पर हो सकता है नुकसान
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Next Article
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;