पपीता खाने के बाद आप ये 5 चीजें कभी ना खाएं, सेहत के लिए नहीं है अच्छा

Food for health : इस फल को खाने के बाद आपको कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे हाथ भी नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि यह आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है.

पपीता खाने के बाद आप ये 5 चीजें कभी ना खाएं, सेहत के लिए नहीं है अच्छा

Food for health : दही का भी सेवन पपीता खाने के बाद नहीं करना चाहिए.

Facts about papaya : पपीता एक ऐसा फल है, जो विटामिन सी (Vitamin c) से भरपूर होता है. यह स्किन के लिए अच्छा होता है, साथ ही पेट की हेल्थ के लिए भी. यह फल ठंडी गर्मी दोनों में ही खाया जा सकता है. इस फल को खाने से चेहरे और बाल की चमक बरकरार रहती है. लेकिन क्या आपको पता है इस फल को खाने के बाद कुछ एहतियात बरतने चाहिए, अगर नहीं तो आपको इस आर्टिकल में पता चल जाएगा. इस फल को खाने के बाद आपको कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे हाथ भी नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि यह आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है.

स्किन केयर रूटीन में केवल विटामिन 'ई'और 'सी' के अलावा 'ए' भी है बहुत जरूरी, यहां जानिए क्यों

पपीता खाने के बाद क्या ना खाएं

1- पहली चीज है नींबू. पपीता खाने के बाद आपको नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप पपीते के साथ इसको खाते हैं तो यह शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बिगाड़ सकती है. इससे एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है. 

2- दही का भी सेवन पपीता खाने के बाद नहीं करना चाहिए. इन दोनों को एक साथ खाने के कारण पेट भी खराब हो सकता है. इससे आप बीमार हो सकते हैं ज्यादा. 

3- पपीता खाने के बाद आप टमाटर भी नहीं खा सकते हैं. ऐसा करने से सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है. कीवी भी आपको खाने के बाद नहीं खाना चाहिए. इससे भी आपकी सेहत बिगड़ सकती है.संतरे का सेवन भी पपीता खाने के बाद नहीं करना चाहिए. इससे भी पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.