विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2023

केसर के फायदे पता हैं लेकिन चेहरे पर लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए Kesar से फेस पैक्स बनाने के तरीके

Saffron Face Packs: चेहरे पर केसर के अलग-अलग तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. केसर ना सिर्फ त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने में असरदार है बल्कि चेहरे को बेदाग निखार भी देता है. 

केसर के फायदे पता हैं लेकिन चेहरे पर लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए Kesar से फेस पैक्स बनाने के तरीके
Kesar Face Packs: स्किन को निखार देता है केसर. 

Skin Care: केसर को जीवनशैली में कई अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जाता है, यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है और यह स्किन को भी कई फायदे देता है. केसर के इस्तेमाल से त्वचा को नमी मिलती है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की इरिटेशन और रैशेज वगैरह को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं. केसर (Saffron) को चेहरे पर फेस पैक्स बनाकर लगाया जाए तो इससे चेहरे को ग्लो भी मिलता है और त्वचा बेदाग बनकर चमकने लगती है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से केसर के फेस पैक्स (Kesar Face Packs) लगाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

फटे होंठ दिखते हैं खुरदुरे तो इन 5 चीजों को लगाकर देख सकते हैं आप, लिप्स मुलायम हो जाएंगे

निखरी त्वचा के लिए केसर के फेस पैक्स | Saffron Face Pack For Glowing Skin 

केसर को चेहरे पर लगाने के यूं तो कई तरीके हैं लेकिन सबसे आसान तरीका है इसे दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाना. एक कटोरी में थोड़ा सा दूध (Milk) लेकर उसमें 3 से 4 केसर के छल्ले डालें. जब दूध का रंग बदल जाए तो इसे चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं और 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 3-4 बार इस तरह केसर को चेहरे पर लगाया जा सकता है. त्वचा पर नजर आ रही झाइयों और गहरे धब्बों को हल्का बनाने में यह नुस्खा असरदार है. 

इन 5 आदतों की वजह से वजन कम होने में आती है दिक्कत, बढ़ सकता है शरीर का फैट 

केसर और शहद 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद (Honey) और 3 केसर के छल्ले लें. केसर को शहद में मिलाएं. चेहरे को हल्का गीला करने के बाद इस फेस पैक को लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरा धोते हुए हाथों को चेहरे पर गोलाई में मलें और फिर यह मिश्रण धोकर छुड़ा लें. हर दूसरे तीसरे दिन में इस फेस पैक को चेहरे पर लगा सकते हैं. 

केसर और बादाम 

दूध में केसर और बादाम डालकर तो आपने बहुत बार पिया होगा, अब जानिए किस तरह केसर और बादाम का फेस पैक बनाया जाता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपके एक चुटकी केसर और 4-5 बादाम (Almonds) की जरूरत होगी. कटोरी में पानी लें और बादाम और केसर को एकसाथ भिगोने के लिए रख दें. अगली सुबह बादाम और केसर पीसें. अगर पेस्ट गाढ़ा हो तो इसमें हल्का दूध मिलाया जा सकता है. चेहरे पर इस फेस पैक को 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

डार्क सर्कल्स पर ऐसे लगाएं केसर 

केसर का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स (Dark Circles) दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. एक चम्मच पानी में 2 केसर के छल्ले भिगोकर रखें और इस पानी को आखों के गहरे काले धब्बों पर लगाएं. लगभग 20 मिनट बाद आंखें धोकर साफ कर लें. नियमित इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स कम होने लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 
केसर के फायदे पता हैं लेकिन चेहरे पर लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए Kesar से फेस पैक्स बनाने के तरीके
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Next Article
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com