विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2022

तुलसी के बीजों को खाने पर शरीर को मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानिए Sabja Seeds को डाइट में कैसे करें शामिल 

Sabja Seeds Health Benefits: सब्जा के बीजों को तुलसी के बीज भी कहते हैं. सेहत के लिए ये बीज कई तरह से अच्छे साबित होते हैं. जानिए शरीर को इन बीजों से क्या फायदे मिल सकते हैं. 

Read Time: 20 mins
तुलसी के बीजों को खाने पर शरीर को मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानिए Sabja Seeds को डाइट में कैसे करें शामिल 
Sabje Seeds Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं सब्जा के बीज.

Healthy Food: आपने हाल-फिलहाल में सब्जा सीड्स या सब्जा के बीजों के बारे में खूब सुना होगा. लोग इन सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने लगे हैं. देखा जाए तो सेहत के लिए यह बीज कई तरह से फायदेमंद भी हैं. तुलसी के इन बीजों (Tulsi Seeds) को सब्जा कहते हैं जो देखने में बिल्कुल चिया सीड्स जैसे दिखते हैं लेकिन थोड़े काले होते हैं. सब्जा के बीजों (Sabja Seeds) को खाने में अलग-अलग तरह से शामिल किया जा सकता है. इन बीजों से वजन घटाने में तो फायदा मिलता ही है लेकिन सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं. 

Advertisement

अगर आपके बाल हैं जरूरत से ज्यादा पतले, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल, Thin Hair को मिलेगा फायदा 

सेहत पर सब्जा बीज के फायदे | Sabja Seeds Health Benefits


सब्जा के बीजों में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैटी एसिड्स, पौटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाये जाते हैं. इन्हें खानपान में शामिल करने के लिए नाश्ते में खाया जा सकता है, सलाद में डाल सकते हैं, स्नैक्स की तरह खा सकते हैं, ड्रिंक्स में मिलाया जा सकता है या अपनी पसंद के अनुसार टोस्ट वगैरह के साथ भी खा सकते हैं. इन बीजों के फायदे निम्न हैं.

Advertisement

ब्लड शुगर कम करने में असरदार 

सब्जा के बीजों से ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिल सकती है. इन बीजों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा होती है. फाइबर को डायबिटीज (Diabetes) की डाइट में खासतौर से खाया जाता है ताकि यह ब्लड शुगर को कम करने में असर दिखा सके. इस चलते सब्जा को टाइप-2 डायबिटीज में भी खाया जाता है. 

Advertisement

कब्ज से मिलता है छुटकारा 


जिस तरह डायबिटीज में फाइबर असरदार होता है उसी तरह कब्ज (Constipation) से छुटकारा दिलाने के लिए भी फाइबर को जाना जाता है. फाइबर के साथ ही सब्जा में शरीर को डिटॉक्स करने वाले गुण होते हैं. इससे पेट की गैस निकलती है और ये बीज पेट की अन्य दिक्कतों जैसे दस्त और एसिडिटी में भी खाए जा सकते हैं. 

Advertisement

घटता है वजन 


सब्जा के बीजों को खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है. इससे बार-बार खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती जिससे फूड इंटेक कम होता है. इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन घटाने (Weight Loss) में सहायक है. 

Advertisement

मुंह के छाले 


मुंह की दिक्कतों में भी सब्जा को खाया जा सकता है. इन बीजों में एंटी-वायरल, एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के छालों को दूर करने में सहायक हैं. इनसे मुंह से आने वाली बदबू भी दूर होती है. 

स्किन के लिए अच्छा 


शरीर अगर अंदर से स्वस्थ होगा तो निखार चेहरे पर भी नजर आएगा ही. सब्जा के बीज शरीर को डिटॉक्स करते हैं जिससे टॉक्सिन्स शरीर से निकल जाते हैं. इसका असर भी स्किन पर नजर आता है और त्वचा पहले से कई ज्यादा साफ और मुलायम दिखती है. इन बीजों में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को इंफेक्शन्स से बचाते हैं. 

इस फ्रूट मास्क से चेहरे पर आएगा कमाल का निखार, कोई सोच भी नहीं पाएगा यह फल है आपकी सुंदरता का राज 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर बांद्रा में डबिंग स्टूडियो के बाहर हुए स्पॉट


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फाइबर से भरपूर इन 7 चीजों को खाने पर कम होने लगता है वजन, कमर भी पतली नजर आती है 
तुलसी के बीजों को खाने पर शरीर को मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानिए Sabja Seeds को डाइट में कैसे करें शामिल 
Cannes 2024: 77वें कान फिल्म फेस्टिवल में नजर आ सकते हैं ये 6 फेमस इंफ्लुएंसर्स, स्टाइलिश लुक्स में करेंगे शिरकत
Next Article
Cannes 2024: 77वें कान फिल्म फेस्टिवल में नजर आ सकते हैं ये 6 फेमस इंफ्लुएंसर्स, स्टाइलिश लुक्स में करेंगे शिरकत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;