नारियल या जैतून का तेल नहीं बल्कि यह तेल है बाल बढ़ाने में असरदार, लगाने पर Hair Growth में दिखता है असर 

Hair Growth Oil: बालों को बढ़ाने में असरदार साबित होता है यह तेल. जानिए इसका नाम और इसे बालों पर लगाने का क्या है सही तरीका. 

नारियल या जैतून का तेल नहीं बल्कि यह तेल है बाल बढ़ाने में असरदार, लगाने पर Hair Growth में दिखता है असर 

Oil For Hair Growth: इस तेल के इस्तेमाल से बढ़ने लगते हैं बाल. 

Hair Care: बालों की सही देखरेख ना की जाए तो उनका झड़ना बढ़ सकता है. झड़ते बालों की दिक्कत में कोशिश यही रहती है कि बालों का लगातार गिरना रोका जाए और उन्हें फिर से बढ़ाने की कोशिश में लगा जाए. बालों को बढ़ाने के लिए यूं तो कई तरह के तेल फायदेमंद होते हैं लेकिन रोजमेरी ऑयल बालों को बढ़ाने में अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है. रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil) लगाने पर बालों को एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. इसके साथ ही, इस तेल को लगाने पर बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बूस्ट होती है और लंबे बाल होने लगते हैं. जानिए रोजमेरी तेल किस-किस तरह से बालों पर लगाया जा सकता है. 

एक्सपर्ट से जानिए किस तेल से बढ़ते हैं बाल, दांत हो सकते हैं सफेद और फटी एड़ियों की दिक्कत से मिलता है छुटकारा 

बाल बढ़ाने के लिए रोजमेरी ऑयल | Rosemary Oil For Hair Growth 

रोजमेरी ऑयल बालों को बढ़ाने के साथ ही बालों को सफेद होने से रोकता है और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मददगार है. इस तेल को लगाने पर ड्राई स्कैल्प की दिक्कत दूर होती है और सिर में होने वाली खुजली से छुटकारा मिलता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल ना करें और इसे आंखों के आसपास ना लगाएं. इससे इरिटेशन ना हो इसीलिए इसे दूसरे तेल के साथ डाइल्यूट जरूर कर लें. 

फोड़े-फुंसी दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए एलोवेरा जैल, Pimples की हो जाएगी छुट्टी 

सिर की मालिश 

रोजमेरी ऑयल इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं. इसे हफ्ते में एक से दो बार बालों पर लगाया जा सकता है. रोजमेरी ऑयल को किसी दूसरे रेग्यूलर तेल के साथ मिलाकर लगाएं. दूसरा तेल कैरियर ऑयल की तरह काम करता है. इसके लिए नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कैरियर ऑयल के साथ रोजमेरी ऑयल को मिलाएं और सिर धोने से 15 से 20 मिनट पहले इसे सिर पर मालिश करने के बाद लगाकर रखें. इसके बाद सिर को शैंपू से धो लें. 

rosemary oil

मिला सकते हैं शैंपू के साथ 

रोजमेरी ऑयल का इस तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आप जो भी शैंपू लगाते हैं उसमें रोजमेरी ऑयल को मिला लें. सिर पर आमतौर पर जैसे शैंपू (Shampoo) का इस्तेमाल करते हैं बिल्कुल वैसे ही इसका भी इस्तेमाल करें और पानी से धो लें. हफ्ते में एक से दो बार इस तरीके को अपनाया जा सकता है. 

बनाएं रोजमेरी हेयर मास्क 

रोजमेरी ऑयल से बालों के लिए मास्क (Hair Mask) बनाना बेहद आसान होता है. इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक कप पानी और कुछ बूंदे रोजमेरी ऑयल की मिला लें. इस सिर की जड़ों से सिरों तक लगाकर 15 मिनट रखें और फिर सिर धो लें. आपको हफ्ते में एक ही बार इस मास्क का इस्तेमाल करना होगा. 

0ud2eee

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com