सेब को छिलके के साथ खाना चाहिए या छीलकर, जानिए सेहत के लिए किस तरह Apple है ज्यादा बेहतर

Apple With or Without Peel: सेहत से भरपूर सेब को खाने का क्या है सही तरीका जिससे शरीर को मिले भरपूर पोषण, जानें यहां. 

सेब को छिलके के साथ खाना चाहिए या छीलकर, जानिए सेहत के लिए किस तरह Apple है ज्यादा बेहतर

How to eat an apple: इस तरह खाने पर अच्छा साबित होता है सेब.

खास बातें

  • सेब को कहते हैं सुपरफूड.
  • सेहत को मिलते हैं अनेक पोषक तत्व.
  • जानिए छीलकर खाना अच्छा है या नहीं.

Healthy Tips: सेब की बात करें तो माना जाता है कि रोजाना सेब खाने वालों को डॉक्टर के पास जाने की नौबत नहीं आती. असल में सेब ऐसा सुपरफूड (Superfood) है जो सेहत के लिए एक या दो नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद है. इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. लेकिन, सेब (Apple) खाने को लेकर एक सवाल जहन में अक्सर ही उभरता है कि सेब को छिलके के साथ खाना चाहिए या फिर छिलका निकालकर? चलिए, आज इस सवाल का जवाब ही जान लेते हैं और साथ ही वे कारण भी जो जवाब निर्धारित करते हैं. 

दूध के अलावा भी कई चीजों से मिल सकता है कैल्शियम, इन 5 फूड्स में होता है भरपूर Calcium


छिलके के साथ या छिलके के बिना सेब | Apple With or Without Peel 


केमिकल्स का खतरा 

बीते कुछ दशकों से सेब की बिक्री बढ़ाने के लिए उसे खूब चमकाया जाता है जिसमें वैक्स (Wax) और केमिकल क्लीनर्स का इस्तेमाल होता है. इसके अलावा कीटनाशक भी सीधा छिड़का जाता है. वहीं, सभी सेबों की ठीक तरह से सफाई ना करते हुए उसे सादे पानी से निकाल लेते हैं. ऐसे में केमिकल वाले सेब का छिलका (Apple Peel) पेट में पहुंच जाता है. 


एलर्जी की बढ़ती है संभावना 

कीटनाशक और वैक्स की परत वाले सेब के छिलकों (Apple Skin) को खाने पर स्किन संबंधी एलर्जी होने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाती है. खुजली या लाल निशान की समस्या भी हो सकती है. 

हो सकती हैं बीमारियां 


केमिकल्स और कीटनाशक सेबों की अच्छी उपज में सहायक होते हैं लेकिन यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छे हों यह जरूरी नहीं है. इन केमिकल्स वाले छिलकों को खाने पर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते हो सकती हैं. वहीं, देखने पर ही सेब पर काले चकत्ते नजर आते हैं तो यह सेब के खराब होने या फिर अत्यधिक कीटनाशक (Pesticides) प्रयोग करने का प्रभाव हो सकता है. 

कैसे खाएं सेब 


जैसा कि जाहिर है कि सेब को छीलकर (Peeled Apple) खाने में ज्यादा फायदा है क्योंकि इससे नुकसानदायक परत हट जाती है. लेकिन, छिलके के साथ अगर खाना ही है तो सेबों को गुनगुने पानी से धोएं जिससे वैक्स की परत निकलने लगे. वहीं, अगर काले धब्बे या छेद नजर आएं तो सेब अच्छी तरह धोने के बाद इन हिस्सों को काटकर निकाल दें. 

Blood Sugar कम करने के लिए डायबिटीज के पेशेंट्स नाश्ते में खा सकते हैं ये चीजें, सेहत रहती है अच्छी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com