विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2022

Blood Sugar कम करने के लिए डायबिटीज के पेशेंट्स नाश्ते में खा सकते हैं ये चीजें, सेहत रहती है अच्छी

Healthy Breakfast in Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर बढ़ाने वाला नहीं बल्कि कम करने वाला नाश्ता खाना चाहिए. ऐसे में कुछ चीजें हैं जिन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
Blood Sugar कम करने के लिए डायबिटीज के पेशेंट्स नाश्ते में खा सकते हैं ये चीजें, सेहत रहती है अच्छी
Blood Sugar Control: जानिए डायबिटीज में कैसा नाश्ता है अच्छा. 

Diabetes Diet: डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर एक सही नाश्ता चुनने में परेशानी का सामना करना पड़ता है जिसकी मुख्य वजह है कि ज्यादातर नाश्ते में खाई जाने वाली चीजें कार्ब्स से भरपूर होती हैं. इस चलते डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को ऐसी चीजें अपने ब्रेकफास्ट (Breakfast) में शामिल करने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कम करने का काम करें ना कि उसे बढ़ाने का. हर मील पर ध्यान देना डायबिटीज में जरूरी होता है और नाश्ता सुबह का पहला मील है इस चलते इसमें खासतौर से सेहत को दुरुस्त और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए उन चीजों को खाया जाता है जो अच्छा असर दिखाएं. आप भी जान लीजिए ये फूड कौन-कौनसे हैं.


ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाला नाश्ता | Breakfast That Control Blood Sugar  

कुट्टू का आटा 

डायबटीज के मरीजों के लिए ग्लूटन फ्री कुट्टू का आटा (Kuttu ka aata) एक अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन (Breakfast Option) है. जिन लोगों को सुबह-सुबह परांठे खाने की आदत है वे आटे की बजाए कट्टू के आटे से  बनाकर खा सकते हैं. इससे पूड़ी, पकौड़े और रोटियां बनाकर भी खाई जा सकती हैं. 

ओटमील 

ओटमील में कार्ब्स की अत्यधिक मात्रा तो होती है, लेकिन इसमें साथ ही फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस चलते यह डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लड शुगर कम करने वाला नाश्ता कहा जा सकता है. 

अंडे 

नाश्ते में अनेक लोग अंडे (Eggs) खाते हैं और इसे बच्चे और बड़े सभी के लिए एक अच्छा  ब्रेकफास्ट भी माना जाता है. डायबिटीज की बात करें तो इसमें भी अंडे खाए जा सकते हैं. हाई प्रोटीन वाली यह डाइट भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अच्छा असर दिखाती है. आप सुबह-सुबह अंडे उबालकर,  फ्राई करके, भुजिया बनाकर या फिर उनमें सब्जियां डालकर ऑमलेट भी बना सकते हैं. 

एलोवेरा जूस 

नाश्ते में पीने के लिए एलोवेरा जूस एक अच्छा ऑप्शन है. इसे ब्लड शुगर कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. आप एलोवेरा की ताजा पत्तियों के गूदे को ब्लेंड करके उसमें भुना हुआ जीरा, पुदिने की पत्तियां और नमक डालकर पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Blood Sugar कम करने के लिए डायबिटीज के पेशेंट्स नाश्ते में खा सकते हैं ये चीजें, सेहत रहती है अच्छी
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Next Article
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;