कच्चा दूध इस तरह लगाना शुरू कर दिया चेहरे पर, तो पार्लर जाने की फिर नहीं पड़ेगी जरूरत 

Raw Milk For Face: कच्चे दूध को कई तरह से स्किन केयर में शामिल किया जा सकता है. जानिए इसके त्वचा को मिलने वाले फायदों और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में. 

कच्चा दूध इस तरह लगाना शुरू कर दिया चेहरे पर, तो पार्लर जाने की फिर नहीं पड़ेगी जरूरत 

Raw Milk For Glowing Skin: त्वचा पर कमाल का असर दिखाता है कच्चा दूध. 

Skin Care: दूध खानपान का अहम हिस्सा है. सेहत के लिए दूध के फायदों की गिनती बेहद लंबी है लेकिन स्किन के लिए भी यह कुछ कम कमाल का साबित नहीं होता है. दूध से चेहरा एक्सफोलिएट होता है, क्लेंज होता है, चेहरे को नमी मिलती है और निखार नजर आता है सो अलग. खासकर कच्चे दूध (Raw Milk) को चेहरे पर लगाने के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. आप सुबह अगर कुछ देर के लिए भी कच्चे दूध को चेहरे पर मल लें तो घंटो तक त्वचा पर चमक नजर आती है. यहां जानिए चेहरे पर कच्चा दूध किस-किस तरह से लगा सकते हैं. 

चाय के साथ कुछ चीजें खाने से करना चाहिए परहेज, पेट हो सकता है खराब और एसिडिटी कर देती है परेशान 

चेहरे पर कच्चा दूध कैसे लगाएं | How To Apply Raw Milk 

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे जस का तस ही लगा लेना. सुबह चेहरा पानी से साफ करें. इसके बाद एक कटोरी में कच्चा दूध निकालें और इसमें रूई डुबाकर त्वचा पर मलें. 3 से 4 मिनट दूध को चेहरे पर मलने के बाद आपको दिखेगा कि त्वचा से मैल छूटने लगा है. यह डेड स्किन सेल्स को त्वचा से हटाता है और स्किन को ग्लो देने का काम करता है. कच्चे दूध में आप चाहे तो गुलाबजल मिलाकर भी इससे चेहरा साफ कर सकते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, मिनटों में नजर आने लगेगा चेहरे पर ग्लो 

दूध और केसर 

कच्चे दूध में केसर (Kesar) डालकर आमतौर पर पिया जाता है या फिर इससे अलग-अलग पकवान बनाए जाते हैं. लेकिन, आप कच्चे दूध में केसर डालकर इसे चेहरे पर भी मल सकते हैं. इसे फेस पर लगाकर 10 से 15 मिनट रखें और फिर चेहरा धो लें. त्वचा को ताजगी का एहसास होगा. 

दूध और शहद 

कच्चे दूध और शहद का मिश्रण त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी कमाल का साबित होता है. त्वचा रूखी-सूखी हो या फिर मुरझाई और खुरदुरी नजर आए तो आप कच्चे दूध में शहद (Honey) मिलाकर लगा सकते हैं. 

दूध और हल्दी 

चेहरे से टैनिंग छुड़ाने के लिए इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. एक कटोरी में दूध और थोड़ी सी हल्दी मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं. त्वचा पर नजर आने वाले दाग-धब्बे हल्के होने लगेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.