मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, मिनटों में नजर आने लगेगा चेहरे पर ग्लो 

Multani Mitti Face Packs: इस तरह चेहरे पर लगाएंगी मुल्तानी मिट्टी तो निखर जाएगी त्वचा. जानिए इस कमाल के नुस्खे के बारे में.

मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, मिनटों में नजर आने लगेगा चेहरे पर ग्लो 

Multani Mitti For Glowing Skin: त्वचा को निखारती है मुल्तानी मिट्टी. 

Skin Care: मुल्तानी मिट्टी ऐसी चीज है जिसे स्किन केयर में खूब इस्तेमाल किया जाता है. चेहरे को निखारने और बेदाग बनाने में अक्सर ही मुल्तानी मिट्टी लगाई जाती है. दादी-नानी तक अपने समय से मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाती आई हैं और इसे गर्मियों के दिनों में बालों और पूरे शरीर पर भी मला जाता था. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) स्किन से एक्सेस ऑयल सोखती है, स्किन एक्सफोलिएट करने में मददगार है और त्वचा से दाग-धब्बे हल्के करने में भी असर दिखाती है. जानिए त्वचा पर ग्लो लाने के लिए किस तरह मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाया जा सकता है.

चाहती हैं चेहरा चांद सा चमकने लगे तो लगा लीजिए इन 5 फलों के छिलके, खूबसूरती देखते ही बनेगी

निखरी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी | Multani Mitti For Glowing Skin

मुल्तानी मिट्टी और दूध

दूध में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस पैक तैयार करना बेहद आसान है. इस फेस पैक से त्वचा निखर उठती है. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में जरूरत के अनुसार दूध (Milk) मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रखें फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. त्वचा पर चमक दिखने लगेगी.

क्या सफेद बालों को हल्दी से किया जा सकता है काला? जानिए इसका White Hair पर कैसे करते हैं इस्तेमाल 

मुल्तानी मिट्टी और शहद

इस फेस पैक (Face Pack) को बनाना भी बेहद आसान है. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिला लें. इसे चेहरे पर मिक्स करके 15 मिनट लगा लें. यह फेस पैक हफ्ते में एक बार लगाने पर ही कमाल का असर दिखाता है.

मुल्तानी मिट्टी और पपीता

चेहरे पर धूल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स जमी हैं तो इस फेस को बनाकर लगा लें. आपको एक चम्मच पपीते के गूदे में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच ही शहद मिलाना है. फेस पैक बहुत गाढ़ा दिखे तो इसमें जरूरत के अनुसार पानी या गुलाबजल मिला लें. इसे चेहरे 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें.

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस

एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. यह फेस पैक चेहरे को बेदाग बनाने का काम करता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. पानी के साथ पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरे पर चमक नजर आने लगेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.