Health tips : पिस्ता खाना सेहत के लिए पड़ सकता है महंगा, इससे होते हैं 5 बड़े नुकसान

Side effects of Pistachio : यह ड्राई फ्रूट सबको सूट नहीं करता है. ऐसे में आइए जानते हैं इस लेख में इसको खाने से आपको क्या-क्या परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Health tips : पिस्ता खाना सेहत के लिए पड़ सकता है महंगा, इससे होते हैं 5 बड़े नुकसान

Blood pressure के मरीजों को पिस्ता खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • किडनी की सेहत को करता है प्रभावित.
  • वजन बढ़ाने का भी करता है काम.
  • पाचन शक्ति भी होने लगती है कमजोर.

Dry fruit : अब तक तो आपने पिस्ता (Pistachio ) के फायदों के बारे में जाना होगा क्योंकि इसका इस्तेमाल जूस से लेकर मिठाई तक में किया जाता है. यहां तक स्वादिष्ट पकवानों को सजाने के भी काम आता है, लेकिन क्या आप इसके नुकसानों के बारे में जानते हैं शायद आपका जवाब होगा नहीं. यह ड्राई फ्रूट सबको सूट नहीं करता है. ऐसे में आइए जानते हैं इस लेख में पिस्ता खाने से आपको क्या-क्या परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

पिस्ता ज्यादा खाने के नुकसान | Side effects of Pistachio

सांस की परेशानी

ज्यादा पिस्ता का सेवन सांस की समस्या खड़ी कर सकता है. क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिससे ब्लड में इसका स्तर बढ़ जाता है और सांस लेने में परेशानी होने लगती है. वहीं, इसके सेवन से एलर्जी की भी समस्या हो सकती है, जैसे- रैशेज, खुजली, लालिमा आदि.

मोटापा होता है

इसको खाने से मोटापा बढ़ने लगता है. जो  लोग वेट लॉस करने में लगे हुए हैं उनको तो इसको हाथ भी नहीं लगाना चाहिए. इसको बस 1 से 2 ही खाएं वजन घटाने के दौरान.

किडनी करे कमजोर

इसके ज्यादा सेवन से किडनी की समस्या हो सकती है. क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो आपकी किडनी की सेहत को प्रभावित करती है. इससे आपको कमजोरी, मितली और हार्ट बीट तेज हो जाने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

पाचन होगा खराब

पिस्ता ज्यादा खाने से पेट की समस्या हो सकती है, जैसे- दर्द ,ऐंठन, लूज मोशन आदि. हालांकि इसमें डाइट्री फाइबर पाए जाते हैं लेकिन ज्यादा खाना नुकसानदेह होता है.

ब्लड प्रेशर 

जो लोग ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं उनका तो खास तौर पर इसको खाने से बचना चाहिए. इसमें नमक अधिकता होती है जिसके कारण दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ता है. इसके अलावा इसका सेवन गुस्सैल स्वभाव के लोगों को नहीं करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com