नीम में बस इस एक चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो झाइयां होने लगेंगी हल्की, जानिए Pigmentation दूर करने का तरीका 

Pigmentation Home Remedies: झाइयां होने पर चेहरे का निखार भी कहीं गुम जाता है. अगर आप भी इसी दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए इससे छुटकारा पाने के लिए कैसे बनाते हैं नीम का फेस मास्क. 

नीम में बस इस एक चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो झाइयां होने लगेंगी हल्की, जानिए Pigmentation दूर करने का तरीका 

Neem Mask For Pimples: झाइयों को हल्का करने में असर दिखाता है यह फेस पैक. 

Skin Care Tips: त्वचा की सही देखरेख ना की जाए तो चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ नजर आने लगता है. ऐसी कई स्किन से जुड़ी दिक्कतें भी हैं जो पोषण की कमी और त्वचा की देखरेख ना कर पाने के कारण होती है. कई बार केमिकल्स से भरपूर और स्किन टाइप से अलग गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी त्वचा को प्रभावित करता है. चेहरे पर झाइयों (Pigmentation) की बात करें तो यह मेलानिन के ज्यादा प्रोडक्शन के कारण स्किन की सतह पर उभर आती है. झाइयों को हल्का करने के लिए इस इंस्टाग्राम यूजर के बताए फेस मास्क को आप इस्तेमाल करके देख सकते हैं. इस फेस मास्क (Face Mask) के इस्तेमाल से आपकी स्किन से झाइयां ही नहीं बल्कि पिंपल्स और दाग-धब्बे भी हट सकते हैं. 

डॉक्टर से जानिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल में कौन सी सावधानियां बरतनी हैं जरूरी, तभी रहेगी त्वचा की सेहत अच्छी

इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर सोनकंवर नाम के पेज पर शेयर किया गया है. वीडियो में इस फेस पैक को बनाने का तरीका दिया गया है और साथ ही यूजर ने इसके फायदों की सूची भी दी है. 

चेहरे पर चाहिए निखार तो आलू को इन 4 तरीकों से देख लीजिए लगाकर, स्किन बनेगी बेदाग और दिखने लगेगा ग्लो 

नीम का फेस पैक (Neem Face Pack) बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत होगी, नीम का पाउडर और दही. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच नीम लेकर मिलाएं और फेस पैक बना लें. इस फेस पैक को लगाने के लिए अपने चेहरे को धोकर साफ करें और उसके बाद इसे पूरे चेहरे पर लगा लें. फेस पैक 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. नीम के इस फेस मास्क को छुड़ा लेने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. इस फेस मास्क को हर दूसरे-तीसरे दिन लगाया जा सकता है. 

  • नीम फेस मास्क के फायदे बताते हुए वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि नीम मेलानिन को कम करने में मदद करता है और हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करता है. 
  • नीम त्वचा का ऑयल बैलेंस करता है, चोट कम करता है, एक्ने के दाग हटाने में असर दिखाता है, कोलाजन प्रोडक्शन में मददगार है और स्किन इंफ्लेमेशन को रोकता है. इसे स्किन के टिशूज रिपेयर करने के लिए लगाया जा सकता है. 
  • नीम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और यह कोलाजन को बूस्ट करने के साथ ही स्किन को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी देता है जो फाइन लाइंस को कम करते हैं. 
  • इसे चेहरे पर लगाने से कूलिंग इफेक्ट मिलता है और सनबर्न में आराम के अलावा टैनिंग (Tanning) हटाने में भी कारगर है. 
  • इसके एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने और ब्लेमिशेज को कम करने में असर दिखाते हैं. 
  • त्वचा का ऑयल बैलेंस करने के लिए भी यह अच्छा है. खासकर गर्मियों में हर स्किन टाइप पर इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. लेकिन, इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करना ना भूलें और लगाकर धो लेने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर अप्लाई करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com