चेहरे पर चाहिए निखार तो आलू को इन 4 तरीकों से देख लीजिए लगाकर, स्किन बनेगी बेदाग और दिखने लगेगा ग्लो 

Potato Face Packs: आलू को आपने स्वाद लेकर तो कई बार खाया होगा. आज जानिए आलू को चेहरे पर लगाने के कुछ तरीके. 

चेहरे पर चाहिए निखार तो आलू को इन 4 तरीकों से देख लीजिए लगाकर, स्किन बनेगी बेदाग और दिखने लगेगा ग्लो 

Potato For Face: स्किन को निखारने में असर दिखाएगा आलू. 

Skin Care: आलू के विषय में कहा जाता है कि यह तो किसी भी सब्जी के साथ स्वादिष्ट ही लगता है. आलू से आमतौर पर तरह-तरह के पकवान बनाकर भी खाए जाते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि आलू का इस्तेमाल स्किन केयर में भी किया जा सकता है? असल में, आलू को सही तरह से त्वचा पर लगाया जाए तो स्किन निखर उठती है औरत त्वचा के दाग-धब्बे भी हल्के होने लगते हैं. आलू में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं और यह आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स और पफी आइज की दिक्कत में खासतौर से प्रभावी होता है. जानिए, आलू से किन-किन तरीकों से फेस पैक (Potato Face Pack) बनाया जाता है और कैसे इसे चेहरे पर लगाते हैं. 

Weight Loss: सुबह नाश्ते में खाएंगे ये 5 चीजें तो घटने लगेगा वजन, इन फूड्स से होता है फैट बर्न

निखरी त्वचा के लिए आलू के फेस पैक्स | Potato Face Packs For Glowing Skin 

आलू और हल्दी का फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको जाहिरतौर पर आलू और हल्दी की जरूरत होगी. चेहरे पर नजर आने वाले धब्बों को हटाने के लिए यह एक अच्छा फेस पैक है. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस फेस पैक को बनाने के लिए आलू के रस में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और इसे 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

आलू और मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) चेहरे से एक्सेस ऑयल को हटाने में मदद करती है और आलू के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने पर झाइयों की दिक्कत कम होने में असर नजर आता है. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें और एक आलू का रस घिसकर डालें. जरूरत हो तो पानी मिला लें. इस फेस पैक को आपको चेहरे पर 15 मिनट लगाना होगा. 

admkttl8

आलू और टमाटर का रस 

आलू और टमाटर के रस को मिलाकर भी फेस पैक बनाया जा सकता है. एक्ने की दिक्कत पर खासकर इस फेस पैक का अच्छा असर नजर आता है. एक चम्मच टमाटर के रस (Tomato Juice) में 2 चम्मच शहद और एक चम्मच भरकर आलू का रस मिलाएं. 10 मिनट लगाकर रखने के बाद पेस्ट धो लें. स्किन के बंद रोम छिद्र भी साफ हो जाएंगे. 

आलू और शहद 

शहद के साथ मिलाकर बनाए जाने वाला यह फेस पैक चेहरे की अच्छी सफाई करता है और चेहरे को निखारने में कारगर है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच आलू का रस, एक चम्मच शहद और 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाना होगा. इसमें आप ग्लिसरिन की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 3 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

k2n9tsso

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com