विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 22, 2023

डॉक्टर से जानिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल में कौन सी सावधानियां बरतनी हैं जरूरी, तभी रहेगी त्वचा की सेहत अच्छी

Multani Mitti: स्किन केयर में अक्सर ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी से कई तरह के फेस पैक्स भी बनाए जाते हैं. लेकिन, इसे लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. 

Read Time: 3 mins
डॉक्टर से जानिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल में कौन सी सावधानियां बरतनी हैं जरूरी, तभी रहेगी त्वचा की सेहत अच्छी
Multani Mitti Do's And Dont's: मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कैसे करें और कैसे नहीं, जानिए एक्सपर्ट से. 

Skin Care: घर पर अलग-अलग तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जाते हैं जो स्किन की कई दिक्कतों को दूर भी करते हैं. इन फेस पैक्स में कई बार या कहें बहुत बार मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान होना भी जरूरी है. हाल ही में इंस्टाग्राम पर डर्माटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. आंचल पंथ ने अपने अकाउंट पर ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) लगाने से पहले अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में बता रही हैं.  

Priyanka Chopra की मम्मी मधु चोपड़ा का बताया यह उबटन चेहरे पर ले आएगा निखार, आटे से आप भी कर लीजिए तैयार 

डॉ. आंचल के अनुसार, मुल्तानी मिट्टी कई लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, लेकिन इसका सही तरह से इस्तेमाल कैसे करते हैं यह समझना जरूरी है. मुल्तानी मिट्टी के फायदे बताते हुए आंचल का कहना है कि मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्सेस ऑयल को सोख लेती हैं, यह ऑयली और एक्ने वाली स्किन (Acne Prone Skin) के लिए सही रहती है, टेंपोरेरी तरीके से ओपन पोर्स को छोटा कर सकती है और किसी इवेंट से पहले इसे लगाया जा सकता है. 

मुल्तानी मिट्टी से जुड़ी सावधानियां या इस्तेमाल से पहले ध्यान रखने वाली बातों में डॉ. आंचल का कहना है कि मुल्तानी मिट्टी को अगर आप चेहरे पर लगाएं तो इसके पूरी तरह से सूखने का इंतजार ना करें. जब मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर 70 फीसदी तक सूख जाए तो इसे हटा लें. मुल्तानी मिट्टी चेहरे से धोकर हटाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

8rasfhio

डॉ. आंचल इस बात का ध्यान रखने के लिए भी कहती हैं कि मुल्तानी मिट्टी का हफ्ते में एक बार से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए नहीं तो यह त्वचा पर इरिटेशन का कारण बन सकती है. 
अगर आपकी ड्राई, सेंसिटिव या इरिटेटेड स्किन हो तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए. इसके अलावा, सफेद एंटी-एक्ने मेडिकेशंस ले रहे लोगों को भी मुल्तानी मिट्टी नहीं लगानी चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
डॉक्टर से जानिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल में कौन सी सावधानियां बरतनी हैं जरूरी, तभी रहेगी त्वचा की सेहत अच्छी
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;