Skin Care: स्किन पर कभी नहीं लगाने चाहिए ये 3 तरह के तेल, ड्राई स्किन वालों को खासकर इनसे रहना चाहिए दूर

Dry Skin Care: हमें लगता है कि स्किन ड्राई हो गई है तो जो तेल आए हाथ में उठाया और लगा लिया. लेकिन, ये 3 तेल Dry Skin पर लगाने से हो सकती है परेशानी.

Skin Care: स्किन पर कभी नहीं लगाने चाहिए ये 3 तरह के तेल, ड्राई स्किन वालों को खासकर इनसे रहना चाहिए दूर

Dry Skin पर कभी भी नहीं लगाने चाहिए ये 3 तेल.

Skin Care: ड्राई स्किन वाले सबसे पहले अपनी स्किन पर तेल लगाने के बारे में सोचते हैं. उन्हें ऐसा लगता है कि तेल ही उनकी स्किन को हाइड्रेट कर सकता है. लेकिन, स्किन स्पेशलिस्ट ऐसा नहीं सोचते. उनके मुताबिक ड्राई स्किन पर तेल लगाना आपका सबसे खराब फैसला हो सकता है. स्किन केयर में ऐसी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं जिनसे सूक्ष्म छिद्र या कहें पोर्स (Pores) बंद ना हों. क्योंकि अगर पोर्स बंद हो गए तो आपकी स्किन सांस नहीं ले पाएगी. कुछ ऐसे ही तेल हैं जो आपकी स्किन को यातो जरूरत से ज्यादा चिपचिपा बना देंगे या आपके पोर्स बंद कर देंगे. तो चलिए, जानते हैं ड्राई स्किन (Dry Skin) के लिए कौन से 3 तेल बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं. 

 स्किन पर नहीं लगाने चाहिए ये तेल | Oils to Avoid on Skin

नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल में मीडियम फैटी एसिड की अच्छीखासी मात्रा होती है, जो शरीर के लिए स्टोर्ड फैट में कन्वर्ट करना कठिन होता है. कोकोनट ऑयल जहां आपको हार्मफुल यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है, वहीं ये आपकी स्किन को ड्राई भी बना सकता है. नारियल तेल इस्तेमाल करने के कुछ निगेटिव साइड इफेक्ट्स भी हैं. इनमें मुंहासे निकलना भी शामिल है.

 बादाम का तेल (Almond Oil)

ये तेल स्किन के हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजिंग के लिए अच्छा है. इसमें हाई लेवल के फैटी एसिड होते हैं जो स्किन के बैरियर फंक्शन्स में सुधार करते हैं. इसमें विटामिन डी और ई भी होता है, जिसका मतलब है कि ये एंटी इन्फ्लेमेटरी हैं.  लेकिन, इसके कई साइड इफेक्ट्स होते हैं. ये स्किन के पोर्स को बंद कर सकता है और आपकी ड्राई स्किन को खराब कर सकता है. ये पिंपल्स के ब्रेकआउट का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा बादाम का तेल खुजली और रेडनेस जैसे साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकता है.

ओलिव ऑयल (Olive Oil)

 ऑलिव ऑयल में मौजूद फैटी एसिड पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया के स्त्रोत होते हैं. इसलिए ओलिव ऑयल को पिंपल्स वाली स्किन के लिए सही नहीं माना जाता है. बहुत ज्यादा ड्राई स्किन वालों के लिए भी ऑलिव ऑयल अच्छा ऑप्शन नहीं है.  ऑलिव ऑयल में मौजूद एसिड ड्राई स्किन में स्किन की नेचुरल मॉइस्चराइजिंग के ब्रेकडाउन के लिए जिम्मेदार होता है. ये पिंपल्स और स्किन पर रैशेस पैदा कर सकता है. सेंसिटिव स्किन वाले लोगों में एलर्जिक रिएक्शन दिखा सकता है और ड्राई स्किन, ब्लैकहेड्स और सूजन  के मामले में स्किन की नेचुरल मॉइश्चराइजिंग एबिलिटी को तोड़ सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्‍यों लोगों ने कम किया एक्‍सरसाइज रूटीन? यास्मीन कराचीवाला से जानें अपने लिए सही एक्‍सरसाइज