विज्ञापन
Story ProgressBack

मोटी तोंद को करना है अंदर तो खाली पेट रोज करें ये काम, हो जाएंगे पतले और एक्टिव

Exercising on an empty stomach : खाली पेट एक्सरसाइज करने से फैट जल्दी ऑक्सीडाइज होता है. क्योंकि ग्लाइकोजन का स्तर कम होने पर आपका शरीर ऊर्जा के लिए अधिक आसानी से अपने फैट स्टोर का उपयोग कर सकता है.

Read Time: 3 mins
मोटी तोंद को करना है अंदर तो खाली पेट रोज करें ये काम, हो जाएंगे पतले और एक्टिव
Exercising in morning : सुबह खाली पेट बस ये काम करें, होने लगेंगे पतले.

Weight Loss Workout: वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण आपका खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) होता है. गलत खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी ना करने की वजह से वजन बढ़ने की समस्या होने लगती है. जिसके बाद वजन कम (Weight Loss) करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. वेट लॉस करने के लिए लोग वर्कआउट भी करते हैं. कहा जाता है कि वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट वर्कआउट करना फायदेमंद होता है. खाली पेट एक्सरसाइज करने से फैट जल्दी ऑक्सीडाइज होता है. क्योंकि ग्लाइकोजन का स्तर कम होने पर आपका शरीर ऊर्जा (Energy) के लिए अधिक आसानी से अपने फैट स्टोर का उपयोग कर सकता है. आइए आपको खाली पेट एक्सरसाइज करने के फायदे बताते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

मेंटल हेल्थ है खराब तो खुद से करिए बात, बेहतर महसूस करेंगे आपवजन कम करने के लिए खाली पेट करें ये एक्सरसाइज | Here are some potential health benefits of exercising with an empty stomach:

सूजन कम करता है | 


इंटेंस वर्कआउट करने से शरीर में अस्थायी तौर पर सूजन हो जाती है. जब आप खाली पेट एक्सरसाइज करते हैं तो सूजन कम करने में मदद मिलती है. इससे पूरे शरीर में सूजन कम होती है.

मेटाबॉलिक बूस्ट करता है | Improved metabolic flexibility


खाली पेट एक्सरसाइज करने से पूरे दिन आपका मेटाबॉल्जिम बेहतर होता है. इससे कैलोरी ज्यादा बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV
फैट जल्दी बर्न होता है | 


जब आप खाली पेट एक्सरसाइज करते हैं तो आपका शरीर जमा हुए फैट का फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल करता है. इससे जल्दी फैट बर्न होता है और वजन भी जल्दी कम होता है.

मेंटल एलर्टनेस | Mental alertness


आप जब खाली पेट वर्कआउट करते हैं तो इससे मेंटल क्लैरिटी और फोकस बढ़ता है. ये इस वजह से होता है क्योंकि डोपामाइन केमिकल रिलीज होता है जो दिमाग के फंक्शन को बेहतर बनाता है.

पोषक तत्वों को अच्छे से यूटिलाइज करता है | 

जब आप खाली पेट एक्सरसाइज करते हैं तो आपके शरीर की पोषक तत्वों का उपयोग करने की क्षमता में सुधार कर सकता है, जिससे यह आपके कसरत के बाद के भोजन से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा को अवशोषित करने और उपयोग करने में अधिक कुशल हो जाता है.

हालांकि वेट लॉस के लिए समय और खाली पेट से ज्यादा एक्सरसाइज करना जरुरी होता है. खाली पेट वर्कआउट करना सभी को सूट नहीं करता है. कुछ लोगों को एनर्जी लेवल कम हो जाता है इसलिए हमेशा एक्सरसाइज कम करना है इस बारे में अपने ट्रेनर से जरुर बात कर लें. 

Valentine's Week में पार्टनर को देने के लिए परफेक्ट हैं ये Gift

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
मोटी तोंद को करना है अंदर तो खाली पेट रोज करें ये काम, हो जाएंगे पतले और एक्टिव
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;