विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 06, 2023

मोटा पेट एकदम पिचक जाएगा, बस ये एक्सरसाइज करना कर दीजिए शुरू, हर कोई पूछेगा राज

Exercises to lose weight: बहुत से लोग पतले पेट की चाहत रखते हैं. अब आप बिना जिम गए अपने घर पर आसानी से बढ़ी हुई चर्बी को गायब कर सकते हैं. बस शुरू कर दें अपने घर पर इन 5 एक्सरसाइजों को करना.

Read Time: 4 mins
मोटा पेट एकदम पिचक जाएगा, बस ये एक्सरसाइज करना कर दीजिए शुरू, हर कोई पूछेगा राज
Weight Loss Exercise: घर पर इन आसान एक्सरसाइज को करके करें वेट लॉस.

Patle hone ke tips : पतला पेट पाना सबकी चाहत होती है, क्योंकि पेट की अतिरिक्त चर्बी (Extra Fat) न केवल आपके आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकती है बल्कि स्वास्थ्य का जोखिम भी पैदा कर सकती है. वैसे तो जिम में कार्डियो, वेट ट्रेनिंग और संतुलित आहार के संयोजन से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. एनीटाइम फिटनेस के फिटनेस एक्सपर्ट कुशल पाल सिंह हमें 5 व्यायामों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें रोजाना नियमित रूप से करने पर आपको मजबूत कोर और पतले पेट (Flat Belly) की सुन्दरता पाने में काफी मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं उन 5 आसान एक्सरसाइज के बारे में.

पतले पेट के लिए आज से शुरू करें ये 5 एक्सरसाइज (Start these 5 Exercises today to get a flat Belly)

1. प्लैंक

कुशल पाल सिंह प्लैंक (Planks) एक्सरसाइज पर जोर देते हुए बताते हैं कि आपकी कोर मांसपेशियों को मजबूत करने और पोस्चर में सुधार करने के लिए प्लैंक सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक है. पतला पेट पाने के लिए मजबूत कोर आवश्यक है. ये आपके पूरे कोर को संलग्न करती हैं जिससे आपके पेट की मांसपेशियों को टोन और कसने में मदद मिलती है.

2. लेग रेज

लेग रेज (Leg Raise) पेट के निचले हिस्से को टोन करने का एक शानदार तरीका है. लेग रेज मुश्किल जरूर हो सकता है, लेकिन पेट के निचले हिस्से (Lower Part) को टोन करने के लिए और अच्छी बनावट पाने के लिए यह बहुत प्रभावी एक्सरसाइज हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
3. रशियन ट्विस्ट

रशियन ट्विस्ट (Russian Twist) एक गतिशील व्यायाम है जो आपके पेट के साइड की मांसपेशियों (Side Muscles) को मजबूत करता है. रशियन ट्विस्ट करने के लिए फर्श पर घुटनों को मोड़कर और पैरों को सपाट करके बैठें. अब अपनी पीठ को सीधा रखते हुए थोड़ा पीछे झुकें. अपने हाथों में एक डंबेल पकड़ें और डंबेल को दोनों तरफ फर्श से छूते हुए अपने धड़ को दाईं ओर फिर बाईं ओर मोड़ें.

4. साइकिल क्रंचेस

आपके पेट को लक्षित करने के लिए साइकिल क्रंचेस (Cycle Crunches) एक अच्छा व्यायाम है. यह व्यायाम आपके कोर में कई मांसपेशी समूहों को शामिल करता है और आपके पेट की समग्र शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV
5. कार्डियो वर्कआउट

कार्डियो वर्कआउट (Cardio Workout) कैलोरी बर्न और आपके पेट के आसपास की चर्बी सहित पूरे शरीर के फैट को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट लॉस में तेजी लाने के लिए अपनी दिनचर्या में दौड़ना, साइकिल चलाना या हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग जैसी गतिविधियों को शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
मोटा पेट एकदम पिचक जाएगा, बस ये एक्सरसाइज करना कर दीजिए शुरू, हर कोई पूछेगा राज
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;