बच्चा हमेशा पढ़ने से चुराता है जी तो यह रामबाण तरीका अपना लें माता-पिता, रोज खुद पढ़ने बैठ जाएगा आपका लाडला

How to develop study habits in your child : बच्चे को पढ़ाई और किताबों के साथ सहज बनाने के लिए आपको ये 5 टिप्स अपनानी चाहिए.

बच्चा हमेशा पढ़ने से चुराता है जी तो यह रामबाण तरीका अपना लें माता-पिता, रोज खुद पढ़ने बैठ जाएगा आपका लाडला

How to improve your child study skills :अपने बच्चे को छोटी-छोटी बातों के लिए भी एप्रिशिएट जरूर करें.

खास बातें

  • पढ़ाई से दूर भागता है आपका बच्चा.
  • इन 5 टिप्स को आजमाएं.
  • कल से खुद ही पढ़ने बैठ जाएगा आपका बच्चा.

Parenting Tips to build child's study interest: सभी पैरेंट्स, खासतौर से इंडियन पैरेंट्स अपने बच्चे की पढ़ाई को लेकर सबसे ज्यादा चिंता में रहते हैं. बच्चे का खुद से ना पढ़ना उन्हें बहुत परेशान करता हैं. समय के साथ मां-बाप की उम्मीदें अपने बच्चे से बढ़ती जाती है. ऐसे में बच्चे का ना पढ़ना उनकी उम्मिदों को कमजोर करता है. बच्चे को पढ़ाई और किताबों के साथ सहज बनाने के लिए आपको ये 5 टिप्स अपनानी चाहिए. इससे आपका बच्चा बिना कहे ही पढ़ाई करने बैठ जाएगा. जब आप यह देखेंगे तो हैरान हो जाएंगे. बस जरूरी है आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना. 

15 दिनों में लटकती तोंद अंदर कर देंगे ये बादाम, बस भिगोकर रोज खाने होंगे इतने आलमंड आपको

इन 5 टिप्स को करें फॉलो (Follow these 5 Tips)

1. सही माहौल बनाएं

आपके बच्चे की बिगड़ी हुई पढ़ाई की आदत का सबसे बड़ा कारण घर में पढ़ाई करने का सही माहौल नहीं होना हो सकता है. बच्चे को बार-बार पढ़ने के लिए टोकना नहीं चाहिए. इससे बच्चा किताबों से और भी दूर हो सकता है. घर में शांति रखें और सही जगह पर डेस्क को सेट करें.

2. एप्रिशिएट जरूर करें

अपने बच्चे को छोटी-छोटी बातों के लिए भी एप्रिशिएट जरूर करें. जरूर नहीं कि उसके क्लास में फर्सट आने पर ही आप उसकी प्रशंसा करें. हर समय उनकी कमी बताने से बच्चे का मन उदास रहता हैं जिससे वह अपना मन पढ़ाई में कभी नहीं लगा सकता है. साथ ही इससे कई बार मेंटल स्ट्रेस भी हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. सही नींद है बहुत जरूरी

कई बार बच्चे पढ़ाई के समय ही सोने लगते हैं. मां-बाप इसे अकसर बहाना समझते हैं. लेकिन बच्चे अगर रात में लेट से सोएंगे, सुबह जल्दी उठकर स्कूल जाएंगे और शाम में खेलकर थक जाएंगे तो उन्हें पढ़ाई के समय नींद जरूर आएगी. इसलिए कोशिश करें कि आपके बच्चे को 8 घंटे की नींद जरूर मिले.

4. योग और डाइट का रखें ख्याल

अपने बच्चे की सही डाइट का जरूर ख्याल रखें. घर का हेल्दी खाना उनके मानसिक और शारीरिक हेल्थ को सही बनाए रखेगा. साथ ही योग करने से बच्चे की कंसंट्रेशन पावर बढ़ेगी और उनका पढ़ाई में ध्यान लगेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

5. पढ़ाई को इंट्रेस्टिंग बनाएं

अपने बच्चे को पढ़ने-पढ़ाने के साथ सहज बनाने के लिए सबसे पहले उनपर पढ़ाई  करने का बोझ डालना बंद करें. उन्हें पढ़ाने के नए और अलग तरीके तलाश करें. उनकी पढ़ाई को इंट्रेस्टिंग बनाने की कोशिश करें.

                                                                                                         (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.