विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2023

आपके बच्चे को भी हो सकती है सोशल एंजाइटी, इस तरह करें उसकी Social Anxiety दूर  

Social Anxiety: बहुत से बच्चे सोशल एंजाइटी का शिकार हो जाते हैं. माता-पिता होने के तौर पर आप किस तरह से उनकी मदद कर सकते हैं, जानिए यहां. 

आपके बच्चे को भी हो सकती है सोशल एंजाइटी, इस तरह करें उसकी Social Anxiety दूर  
Social Anxiety In Children: इस तरह दूर होगी बच्चे की सोशल एंजाइटी. 

Parenting Tips: जिस तरह बड़ों को सार्वजनिक जगहों पर लोगों के बीच सोशल एंजाइटी होती है बिल्कुल उसी तरह बच्चे भी सोशल एंजाइटी के शिकार हो सकते हैं. सोशल एंजाइटी (Social Anxiety) एक तरह का सोशल फोबिया है जिसमें बच्चे को दोस्तों से बात करने में भी घबराहट महसूस होने लगती है. बच्चे अपने में दबे-दबे से और डरे हुए नजर आते हैं. सोशल एंजाइटी को इस तरह भी समझा जा सकता है कि इसमें तेज किताब पढ़ने से घबराहट होना, पार्टी में या किसी इवेंट में जाने से झिझकना और लोगों के बीच घबराहट महसूस करके वहां से निकलने का मन होने लगता है. इस तरह की स्थितियों में जब एंजाइटी होती है तो उसे सोशल एंजाइटी कहते हैं. माता-पिता (Parents) अपने बच्चों की सोशल एंजाइटी को कुछ बातों का ध्यान रखकर दूर कर सकते हैं. 

Textationship: क्या आप जानते हैं नये डेटिंग ट्रेंड टेक्सटेशनशिप के बारे में, यह भी होता है एक तरह का रिलेशनशिप 


कैसे करें बच्चों की सोशल एंजाइटी दूर

रिलैक्स महसूस करने की स्ट्रेटजी सिखाएं 


माता-पिता बच्चों को रिलैक्स होने की कुछ तकनीक या स्ट्रेटजी सिखा सकते हैं. जैसे, जब बच्चा सोशल एंजाइटी महसूस करता हो तो उसे कहें कि इस स्थिति में धीरे-धीरे गहरी सांस लें और छोड़ें. इससे घबराहट दूर होने में मदद मिलती है. 

m23emieg
मसल्स प्रेशर कम करवाएं 


बच्चे जब सोशल एंजाइटी महसूस करते हैं तो इस तनाव से उनके शरीर की मांसपेशियां अकड़ जाती हैं और एंजाइटी बढ़ती है. मसल्स को रिलैक्स करने के लिए बच्चे से कहें कि कसकर मुट्ठी बांधें और धीरे-धीरे खोलकर हाथों को ढीला छोड़ दें. इससे एंजाइटी कम होगी. 

नकारात्मक ख्यालों को करें दूर 


सोशल एंजाइटी का एक कारण यह भी है कि बच्चों को लगता है कि सभी उन्हें जज करेंगे, उनके बारे में बुरा-भला कहेंगे या फिर उनकी निंदा करेंगे. साथ ही, खुद को लेकर बच्चों के मन में जो नकारात्मक ख्याल (Negative Thoughts) होते हैं उनसे सोशल एंजाइटी बढ़ती है. बच्चों को समझाएं कि किसी भी स्थिति के बारे में नकारात्मक सोचने के बजाय सकारात्मक सोचना सिखाएं. अगर बच्चा सोचता है कि उसे पढ़ने में दिक्कत होती है और टीचर उसे डाटेंगी तो उसे समझाएं कि पढ़ने में दिक्कत होने पर टीचर उसे सिखाएंगी भी. छोटी-छोटी नकारात्मक बातें दिमाग से निकलने पर ही सोशल एंजाइटी कम हो सकेगी. 

qrfmkldo
बच्चे के कंफर्ट जोन को पहचानें 


माता-पिता होने के नाते आपको बच्चे को खेलने के लिए, सबसे मिलने के लिए या मेहमानों के सामने डांस करने के लिए कहने के बजाय उसके कंफर्ट जोन को भी समझें. सोशल एंजाइटी ना बढ़ जाए इसका ध्यान भी आपको ही रखना है. 

Govinda Dwadashi: मार्च के पहले हफ्ते में मनाई जाएगी गोविंद द्वादशी, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
आपके बच्चे को भी हो सकती है सोशल एंजाइटी, इस तरह करें उसकी Social Anxiety दूर  
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com