विज्ञापन

भीड़-भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं तो खुद को इस तरह से करें सेव, हमेशा अपनाएं ये सेफ्टी पॉइंट

हाथरस भगदड़ जैसा हादसा कभी भी कहीं भी हो सकता है. आपको इस तरह की स्थिति में कुछ सेफ्टी टिप्स पर ध्यान देना चाहिए.

भीड़-भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं तो खुद को इस तरह से करें सेव, हमेशा अपनाएं ये सेफ्टी पॉइंट
भगदड़ के दौरान आप अपने आपको सेफ (Safe) रख सकते हैं.

Hathras Hadsa: हाल ही में हाथरस में सत्संग में हुई भगदड़ (Hathras Stampede) में सैकड़ों लोगों की मौत की खबर ने लोगों को बुरी तरह डरा दिया है. देखा जाए तो कई तरह के आयोजन ऐसे होते हैं जहां भारी भीड़ होती है. ऐसे में भगदड़ की स्थिति बन सकती है. इसलिए ये समझना जरूरी है कि अगर किसी जगह पर भगदड़ की स्थिति बन जाए तो आप किस तरह अपनी और अपने परिवार की जान बचा (how to save life in Stampede)सकते हैं. चलिए आज आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं जिससे कभी भी भगदड़ के दौरान आप अपने आपको सेफ (Safe) रख सकते हैं.

इस डाइट प्लान के साथ महिला ने कम किया 35 किलो वजन, सुबह नाश्ते से लेकर खाने में शामिल की ये चीजें

Latest and Breaking News on NDTV



भगदड़ के दौरान अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स | Tips to be followed in stampede

  • समय समय पर ऐसे प्रोग्राम होते रहते हैं जहां भारी संख्या में लोग मौजूद होते हैं. ऐसे में अगर भगदड़ मच जाए तो शांति से काम लेना चाहिए.आपको उस वक्त घबराने की या मायूस होने की जरूरत नहीं है. अगर आप ऐसे में घबरा जाएंगे तो आपका दिमाग बचने की सोच नहीं पाएगा और आप भीड़ में शामिल हो जाएंगे. भीड़ का हिस्सा बनने की कोई जरूरत नहीं है. इस समय आपको धैर्य रखते हुए सोचना है कि किस तरह अपने आपको सेफ रखना है.
  • अगर भगदड़ मच गई है तो गलती से भी भीड़ के अपोजिट भागने की कोशिश ना करें. भीड़ की दिशा में ही चलना शुरू कर दें. पैरों को जमीन पर कसकर रखें. पैरों को सटाकर रखने की बजाय पैरों को थोड़ा सा खोलकर खड़े हों ताकि धरती पर आपकी ग्रिप मजबूत हो और धक्का लगने पर आप जमीन पर ना गिरें.
  • भगदड़ मचने पर धक्का मुक्की करने की बजाय आपको जल्द से जल्द ऐसी जगह खोजनी चाहिए जो सेफ है. अपने हाथों को अपनी छाती पर रखें और लगातार चलते रहें.
  • सेफ जगह खोजने की कोशिश करते रहें, आपके आस पास दीवार, पोल या फिर कोई कोना खोजें , जैसे ही ये मिलें तो इनके सहारे टिककर खड़े हो जाएं. अगर आपके साथ छोटे बच्चे हैं तो उनको तुरंत गोद में उठा लेना ही समझदारी है.
  • भगदड़ में वो लोग ज्यादा घायल होते हैं जो भीड़ के धक्के से नीचे गिर जाते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि आप जमीन पर ना गिरें. अगर फिर भी आप गिर जाते हैं तो सबसे पहले अपने शरीर के कमजोर और सेंसिटिव हिस्सों को चोट लगने से बचाएं.
  • अपने हाथों से अपने सिर को ढक लें. अगर साथ में कोई बच्चा है तो उसके ऊपर अपने शरीर को कवर कर लें. कोशिश करें कि सीधे की बजाय पीठ के बल रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
भीड़-भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं तो खुद को इस तरह से करें सेव, हमेशा अपनाएं ये सेफ्टी पॉइंट
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com