सर्दियों में रूखी त्वचा को नमी देते हैं कुछ तेल, रात में सोने से पहले लगा सकते हैं चेहरे पर

Dry Skin In Winters: ऐसे कई तेल हैं जो स्किन के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. इन तेलों को लगाने पर त्वचा पर निखार नजर आता है. 

सर्दियों में रूखी त्वचा को नमी देते हैं कुछ तेल, रात में सोने से पहले लगा सकते हैं चेहरे पर

Oils For Dry Skin: त्वचा का रूखापन दूर करते हैं कुछ तेल. 

Skin Care: सर्दियों की शुष्क हवाएं त्वचा को रूखा बना देती हैं. इस मौसम में स्किन कटी-फटी नजर आने लगती है और त्वचा बेजान भी दिखती है. ऐसे में कुछ तेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. असल में कई ऐसे प्राकृतिक तेल हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन तेलों (Oils) के इस्तेमाल से त्वचा पर नमी बनी रहती है और देर तक त्वचा मॉइश्चराइज्ड रहती है सो अलग. कोल्ड क्रीम से बेहतर इन तेलों का असर नजर आ सकता है, बस आपको रात में सोने से पहले इनमें से कोई भी तेल लगाना है और अगली सुबह चेहरा धो लेना है. 

सब्जी में तड़के के लिए इस्तेमाल होने वाला यह पत्ता चेहरे को देता है चांदी सी चमक, चुटकियों में बना सकते हैं फेस मास्क 

ड्राई स्किन के लिए तेल | Oil For Dry Skin 

बादाम का तेल 

त्वचा के लिए बादाम का तेल (Almond Oil) बेहद फायदेमंद होता है. इस तेल को चेहरे पर लगाने से विटामिन ई की भरपूर मात्रा मिलती है जिससे त्वचा की सेहत अच्छी रहती है. यह तेल त्वचा को हाइड्रेट भी करता है. इस तेल से स्किन रिपेयर होती है और चेहरे पर चमक नजर आती है. 

एक फूल और उसके पत्ते सफेद बालों को कर सकते हैं काला, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान 

नारियल का तेल 

लौरिक एसिड के साथ ही, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इस तेल को चेहरे पर लगाने पर यह स्किन पर बैरियर की तरह काम करता है. लेकिन, जिन लोगों की जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन है उन्हें यह तेल लगाने से परहेज करना चाहिए. 

ऑलिव ऑयल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल स्किन की कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. इस तेल को लगाने पर त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं और स्किन से झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस कम होते हैं. डार्क सर्कल्स कम करने के लिए भी ऑलिव ऑयल लगाया जा सकता है. 

सूरजमुखी का तेल 

इस तेल का इस्तेमाल स्किन बैरियर को बनाए रखता है जिससे बाहरी तत्व स्किन को नुकसान ना पहुंचा सकें. सूरजमुखी के तेल से स्किन को विटामिन ई और विटामिन ए मिलते हैं और स्किन सन डैमेज से बचती है. सूरजमुखी का तेल स्किन को एजिंग से भी बचाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.