एक फूल और उसके पत्ते सफेद बालों को कर सकते हैं काला, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान 

White Hair Problem: जानिए किस तरह सफेद बाल हो सकते हैं काले. यहां बताए घरेलू नुस्खे का असर दिखता है बेहद अच्छा. 

एक फूल और उसके पत्ते सफेद बालों को कर सकते हैं काला, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान 

White Hair Home Remedies: सफेद बालों को जड़ से काला करने का तरीका जान लीजिए यहां. 

White Hair Care: कई ऐसे फूल और उनकी पत्तियां हैं जिनका इस्तेमाल बालों की देखरेख में खूब होता है. यहां ऐसे ही एक फूल का जिक्र किया जा रहा है जो सफेद बालों को काला बनाने में बेहद असरदार है और बेहतरीन साबित होता है. यह है गुड़हल का फूल. गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower) बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. इससे ना सिर्फ सफेद बाल काले हो सकते हैं बल्कि गुड़हल का फूल बालों को लंबा बनाने में भी असरदार है. इस फूल में विटामिन सी, अमीनो एसिड्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है और बाल लंबे होने लगते हैं. सिर से डैंड्रफ और बिल्ड-अप हटाने में भी गुड़हल के फूल का असर देखा जा सकता है. यहां जानिए इस फूल को किस तरह इस्तेमाल करें और कैसे सफेद बालों (White Hair) को काला बनाने में गुड़हल का फूल और पत्ते दिखाते हैं असर. 

बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ाते हैं ये घरेलू नुस्खे, टूटते-झड़ते बालों से भी मिल जाता है छुटकारा

सफेद बालों के लिए गुड़हल का फूल | Hibiscus Flower For White Hair 

सफेद बालों को काला करने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी नारियल के तेल (Coconut Oil) को आंच पर चढ़ाना होगा. इस तेल में गुड़हल के फूल, गुड़हल के कुछ पत्ते (Hibiscus Leaves) और करी पत्ते मिलाएं और कुछ देर पकाएं. आप चाहे तो गुड़हल के पत्तों के बिना भी इस पेस्ट को तैयार कर सकते हैं. जब सामग्री तेल में पक जाए तो आंच बंद कर लें. अब इस मिश्रण को मिक्सर में डालकर पीसें और इस पेस्ट को सिर पर आधे घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस पेस्ट को लगा सकते हैं. इसका इस्तेमाल बालों को जड़ों से सिरों तक काला बनाने में असरदार साबित होता है. इस तेल से बालों की कई दिक्कतें भी दूर रहने लगती हैं. 

बाल बढ़ाने के लिए 

बालों को लंबा और घना बनाने में भी गुड़हल का असर दिखता है. हेयर ग्रोथ बेहतर करने के लिए एक प्याज, कुछ गुड़हल के पत्ते (Hibiscus Leaves) और एक चौथाई कप पानी लें. प्याज को घिसकर और निचोड़कर इसका रस अलग कटोरी में निकाल लें. अब गुड़हल के पत्तों में पानी मिलाएं और पीसकर इसके रस को भी निचोड़ें और प्याज के रस के साथ मिलाएं. तैयार रस को बालों में 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. आधे घंटे के लिए भी इस रस को बालों में लगाए रखा जा सकता है. इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बाल खूबूसरत दिखने लगते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.