Nutritionist ने बताया ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करने का आइडल टाइम, इस डाइट को फॉलो करने से वजन रहेगा मेंटेन

Best time to eat meals : समय रहते अगर आप न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन वोहरा के बताए गए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के समय को फॉलो कर लेते हैं तो आपको गैस, अपच, अनिद्रा जैसी अन्य सेहत संबंधी परेशानियों से दो चार नहीं होना पड़ेगा.

Nutritionist ने बताया ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करने का आइडल टाइम, इस डाइट को फॉलो करने से वजन रहेगा मेंटेन

Idol time of meals : आजकल लोगों का इम्यून सिस्टम (immune system) इसलिए कमजोर पड़ रहा है, क्योंकि उनकी दिनचर्या बहुत खराब हो चली है. सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक का समय निश्चित नहीं है. ऐसा ही खाने के साथ भी है. ब्रेकफास्ट लंच के समय और लंच डिनर के समय किया जा रहा है, इस तरह की रूटीन रहेगी तो सेहत का खराब होना तय है. इसलिए समय रहते अगर आप न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन वोहरा के बताए गए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के समय को फॉलो कर लेते हैं तो आपको गैस, अपच, अनिद्रा जैसी अन्य सेहत संबंधी परेशानियों से दो चार नहीं होना पड़ेगा. सिमरन वोहर ने ये डाइट प्लान अपने इंस्टाग्राम पेज पर साझा किया है जिसे 1300 से अधिक लोगों ने पसंद किया है. 

किचन में मौजूद इन 3 पाउडर से तैयार करें हेयर डाई, बाल को मिलेगा नेचुरल ब्लैक कलर, बनाना है बेहद आसान

न्यूट्रिशनिस्ट डाइट प्लान | Nutritionist diet plan 

1- अगर आप सुबह उठने के आधे घंटे बाद यानी 7 से 8 बजे के बीज ब्रेकफास्ट कर लेते हैं, तो बेहतर होगा. 10 बजे के बाद नाश्ता तो बिल्कुल ना करें. 

2- वहीं, लंच और नाश्ते के बीच 4 घंटे का अंतर होना चाहिए. ऐसे में लंच आप दोपहर 12 से 2 बजे के बीच करें. 4 बजे के बाद कभी भी लंच ना करें.

3- जबकि डिनर आप 6 से 9 बजे के बीच कर लीजिए. 10 बजे के बाद रात का खाना अवाइड करें. एक बात का ध्यान रखें आप डिनर सोने के 3 घंटे पहले कर लीजिए. इससे आपका खाना अच्छे से पच जाएगा और आपको एसिडीटी की परेशानी भी नहीं होगी. 

4- तो अब से आप इन तीन मील के खाने का समय सुधार लीजिए, फिर देखिए कैसे आप फिट नजर आते हैं और हर कोई पूछेगा आपके फिटनेस का राज.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com