विज्ञापन
This Article is From Sep 01, 2022

National Nutrition Week: बच्चों की डाइट में जरूर करें शामिल ये 4 पोषक तत्व, नहीं होंगी सेहत से जुड़ी दिक्कतें  

National Nutrition Week 2022: बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखने के लिए कुछ जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को उनकी डाइट का हिस्सा बनाना ना भूलें. 

National Nutrition Week: बच्चों की डाइट में जरूर करें शामिल ये 4 पोषक तत्व, नहीं होंगी सेहत से जुड़ी दिक्कतें  
National Nutrition Week India: बच्चों की सेहत का इस तरह रखें ध्यान. 

National Nutrition Week: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल 1 सितंबर से 7 सिंतबर तक मनाया जाता है. इस पूरे सप्ताह का मकसद शारीरिक (Physical Health) और मानसिक सेहत को बनाए रखने के लिए पोषण पर जोर दिया जाता है. बता दें कि यह सप्ताह इस बात पर ध्यानकेंद्रित करने के लिए भी है कि फास्ट फूड स्वाद में अच्छा हो सकता है लेकिन सेहत के लिए नहीं. इस लेख में उन पोषक तत्वों और खाद्य पदार्थों (Healthy Food) का जिक्र किया जा रहा है जो बच्चों की वृद्धि और विकास के लिए खासतौर पर अच्छे हैं और उनकी सेहत (Children's Health) को दुरुस्त रखते हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 पोषक तत्व, बना लीजिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा 

बच्चों के स्वास्थ के लिए पोषण से भरपूर फूड 

प्रोटीन है जरूरी 


बढ़ते बच्चों के लिए प्रोटीन (Protein) सबसे अहम पोषक तत्वों में से एक है. यह शरीर की बाहरी और अंदरूनी दोनों तरह से सुरक्षा के लिए जरूरी है और शरीर को मजबूती देने का काम भी करता है. सीफूड, सूखे मेवे, बींस, मटर, सोयाबीन और अनेक बीजों नें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इन्हें बच्चों की डाइट (Children's Diet) का हिस्सा बनाएं. 
 

विटामिन बी

शरीर के लिए जरूरी 13 विटामिन में से विटामिन में 8 विटामिन का ग्रूप विटामिन बी कॉम्लेक्स से मिलकर बना है. बच्चों के लिए खासतौर पर यह सबसे जरूरी विटामिन (Vitamin) है. यह शरीर में मसल्स को बनाता है और रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में महत्वपूर्ण है. इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, आलू और सूखे मेवे आदि खाए जा सकते हैं. 

अनाज खिलाएं भरपूर 


कई जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए बच्चों को अनाज खिलाना जरूरी है. गेहूं ही नहीं बल्कि ब्राउन या वाइल्ड राइस, ओटमील, किनोआ और कॉर्न आदि भी खिलाएं. साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि आप बच्चों को बहुत ज्यादा रिफाइंड ग्रेन जैसे वाइट ब्रेड या पास्ता ना दें. 

दुग्ध पदार्थ 


कैल्शियम (Calcium) के प्रमुख स्त्रोत के रूप में दुग्ध पदार्थ बच्चों को दिए जाते हैं. लेकिन, इनमें अन्य पोषक तत्वों की भी अच्छीखासी मात्रा पाई जाती है. ऐसे में बच्चों को दूध, दही और चीज खिलाएं. हां, इस बात पर ध्यान दें कि आप ये फुड लो फैट और फैट फ्री हों तो ज्यादा अच्छा है. 

कब्ज से परेशान लोग पी सकते हैं ये 5 जूस, Constipation की दिक्कत दूर होने में मिलती है मदद और सेहत रहती है अच्छी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
National Nutrition Week: बच्चों की डाइट में जरूर करें शामिल ये 4 पोषक तत्व, नहीं होंगी सेहत से जुड़ी दिक्कतें  
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com