विज्ञापन

Independence Day 2024: सिर्फ भारत ही नहीं 15 अगस्त के दिन ये देश भी मनाते हैं अपना स्वतंत्रता दिवस- देखें पूरी लिस्ट

हर साल 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस बार देश अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत ही नहीं बल्कि 15 अगस्त के दिन कई और मुल्क आजादी का जश्न मनाते हैं, आइए हम आपको बताते हैं उनके बारे में.

Independence Day 2024: सिर्फ भारत ही नहीं 15 अगस्त के दिन ये देश भी मनाते हैं अपना स्वतंत्रता दिवस- देखें पूरी लिस्ट
चलिए आज उन्हीं चार देशों के बारे में जानते हैं जो भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. 

Countries Celebrates Independence day on 15th August: किसी भी देश के लिए उसकी स्वतंत्रता सबसे ज्यादा जरूरी होती है. कई देशों को कड़ी लड़ाई और युद्ध के बाद स्वतंत्रता मिली है, ठीक इसी तरह से 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजों की गुलामी से स्वतंत्रता (Independence) मिली थी, इसलिए हर साल 15 अगस्त को भारत अपना स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को सिर्फ भारत (India) ही आजादी का जश्न नहीं मनाता, बल्कि चार और ऐसे देश हैं जो इसी दिन आजाद हुए थे. तो चलिए आज उन्हीं चार देशों के बारे में जानते हैं जो भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. 

मोटिवेशनल जया किशोरी ने बताया अपनी ग्लोइंग स्किन का राज, ये 3 चीजें लगाती हैं वह चेहरे पर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

भारत ही नहीं ये देश भी 15 अगस्त को मानते हैं स्वतंत्रता दिवस 

कॉन्गो

15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था और उसके 13 साल बाद 15 अगस्त 1960 के दिन ही अफ्रीका महाद्वीप के बीच में बसा लोकतांत्रिक देश कॉन्गो भी आजाद हुआ था. यहां 1880 से लेकर 1960 तक फ्रांस का कब्जा था, यह अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है.

बहरीन 

एक समय बहरीन पर ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन करते थे, जिनसे उन्हें 15 अगस्त 1971 को आजादी मिली थी. लेकिन यहां के लोग 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस नहीं मानते, बल्कि 16 दिसंबर को जब दिवंगत शासक ईसा बिन सलमान अल खलीफा सिंहासन पर चढ़े थे उस दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.

उत्तर और दक्षिण कोरिया 

उत्तर और दक्षिण कोरिया दोनों ही देश में 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है, जिसे राष्ट्रीय मुक्ति दिवस कहा जाता है. इसी दिन दूसरे विश्व युद्ध के बाद कोरिया पर 35 सालों के जापानी कब्जे और औपनिवेशिक शासन को खत्म किया गया था. आजादी के 3 साल बाद कोरिया को उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया दो देशों में विभाजित कर दिया गया था.

लिकटेंस्टीन

लिकटेंस्टीन दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है, इस देश पर 1866 से लेकर 1940 तक जर्मन का शासन हुआ करता था. लेकिन 15 अगस्त 1940 को देश आजाद हुआ और तब से लेकर आज तक यहां 15 अगस्त के दिन ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और यहां पर राष्ट्रीय छुट्टी इस दिन घोषित की गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सबके सामने अपने बच्चे को डांटती या चिल्लाती हो तो आज से कर दें बंद, एक्सपर्ट से जानिए कितना है नुकसानदायक
Independence Day 2024: सिर्फ भारत ही नहीं 15 अगस्त के दिन ये देश भी मनाते हैं अपना स्वतंत्रता दिवस- देखें पूरी लिस्ट
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Next Article
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com