जामुन ही नहीं ये पत्ते भी Diabetes कंट्रोल करने में करते हैं मदद, ये हैं उनके नाम और इस्तेमाल 

Leaves for diabetes : अब तक आपने डायबिटीज पेशेंट को जामुन के बीज (blueberries) सेवन करते देखा होगा जबकि कुछ औषधीय पत्तों से भी मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं.

जामुन ही नहीं ये पत्ते भी Diabetes कंट्रोल करने में करते हैं मदद, ये हैं उनके नाम और इस्तेमाल 

Home remedies in diabetes : सहजन के पत्ते शुगर कंट्रोल करने में सक्षम होते हैं.

Diabetes control tips : मधुमेह से पीड़ित एक से दो व्यक्ति हर घर में मिल जाएंगे. यह बीमारी अब सामान्य बन गई है. इसका सीधा कारण आज कल की खराब दिनचर्या और प्रदुषित हवा है. इस गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति दवाएं तो खाते ही हैं साथ में घरेलू नुस्खे (home remedies in diabetes) का भी प्रयोग करते हैं. जिसमें से कुछ के बारे में यहां पर हम आपको बताने जा रहे हैं. अब तक आपने डायबिटीज पेशेंट को जामुन के बीज (blueberries) सेवन करते देखा होगा जबकि कुछ औषधीय पत्तों से भी मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं.
 

बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए सोने से पहले फॉलो करें यह स्किन केयर रूटीन, चेहरा बचा रहेगा फाइन लाइन और रिंकल्स से

डायबिटीज में पत्ते 

-आपको बता दें कि वर्तमान में भारत में इससे पीड़ित लोगों की संख्या 5 करोड़ से अधिक हो चुकी है. ऐसे में इस बीमारी से बचना बहुत जरूरी है. 

a0jce1vg

- अंजीर में पाए जाने वाला एंटीबायोटिक गुण डायबिटीज से होने वाले दुष्प्रभावों को रोकता है. इसके  घुलनशील फाइबर ग्लूकोज को जल्दी अवशोषित नहीं होने देता है. आप अंजीर की पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. वहीं, सूखे अंजीर को दूध में मिलाकर भी पीना फायदेमंद होगा. बस आप इसे 4 से 5 घंटे दूध में भिगोकर रख दें उसके बाद रात में सोने से पहले पिएं.

nm93pcio

-सहजन मधुमेह पेशेंट के लिए लाभकारी है. इसमें एंटी डायबिटिक (antibiotic) गुण होते हैं, जो हमारे शरीर में डायबिटीज के असर को कम करते हैं. इसके अलावा यह हड्डी के रोगों में भी बहुत लाभकारी होती है. एनीमिया से पीड़ित लोगों को तो इसकी सब्जी जरूर खानी चाहिए. यह खून की कमी को पूरा करता है. डायबिटीज के पेशेंट इसकी पत्तियों सलाद के रूप में खा सकते हैं.

5t1p2sjo

- वहीं, जामुन के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनसे ना सिर्फ शुगर कंट्रोल होता है बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ती है. आपको जामुन के बीजों को सुखाकर पाउडर बनाकर रख लेना है. फिर हर सुबह गरम पानी में एक चम्मच डालकर पी लेना है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com