विज्ञापन
Story ProgressBack

रात में नींद आने में होती है दिक्कत तो इस ड्रिंक को पीने की डाल लें आदत, रातभर खर्राटे मारकर सोने लगेंगे आप

Drinks That Promote Sleep: बहुत से लोगों को रात के समय चैन से सोने में दिक्कत होती है. कई लोगों को ठीक से नींद नहीं आ पाती तो कुछ की नींद बार-बार टूट जाती है. ऐसे में यहां बताए कुछ ड्रिंक्स आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेंगे. 

Read Time: 3 mins
रात में नींद आने में होती है दिक्कत तो इस ड्रिंक को पीने की डाल लें आदत, रातभर खर्राटे मारकर सोने लगेंगे आप
Drinks For Better Sleep: ऐसे कई ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीकर सोने पर नींद अच्छी आती है. 

Healthy Drinks: व्यक्ति नींद अच्छी लेता है तो उसका पूरा दिन अच्छा रहता है और उसका काम में भी पूरा ध्यान लगा रहता है. इसके उलट अगर नींद पूरी ना हो तो ध्यान ना काम पर रहता है और ना ही शरीर को आराम महसूस होता है. नींद पूरी ना होने के कई कारण हो सकते हैं. बहुत से लोगों को नींद नहीं आती (Sleeplessness), बहुत से लोगों की नींद रात में उचट जाती है तो वहीं बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें दिन में तो खूब नींद आती है लेकिन रात के समय लगता है जैसे नींद कहीं खो गई है. अगर आपकी भी ऐसी ही दिक्कत है तो यहां उन ड्रिंक्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें पीने पर नींद (Sleep) आने लगती है. इन ड्रिंक्स को पीने पर अच्छी और गहरी नींद आती है और नींद से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. जानिए कौनसी हैं ये नींद लाने वाली ड्रिंक्स. 

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए आज से ही कराना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, वृद्धि होगी अच्छी 

अच्छी नींद के लिए ड्रिंक्स | Drinks For Better Sleep 

हल्दी वाला दूध 

हल्दी वाले दूध के यूं तो शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन इस दूध को अच्छी नींद लेने के लिए भी पिया जा सकता है. एक गिलास हल्के गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और दूध को हल्का गर्म ही पिएं. इस हल्दी वाले दूध (Haldi Wala Doodh) में लौंग, दालचीनी और जायफल भी मिलाया जा सकता है. इसे पीकर कुछ देर बाद सोने पर नींद अच्छी आती है. 

केसर में मिलाकर लगा ली ये 2 चीजें तो आंखों के नीचे पड़े धब्बों से लेकर झाइयों तक की दिक्कत होने लगेगी कम, नुस्खा बेजोड़ है 

बादाम का दूध 

रात में बादाम का दूध पीकर सोना भी अच्छा रहता है. बादाम के दूध से सेरेटॉनिन बढ़ता है जोकि नींद लाने में सहायक है. इस दूध को भी हल्का गर्म पिया जा सकता है. इससे स्लीप क्वालिटी बेहतर होती है. 

कैमोमाइल टी 

नींद लेने में सहायक एक और पेय पदार्थ है कैमोमाइल टी. इस चाय को पीने पर शरीर रिलैक्स्ड महसूस करता है. कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) कैफीन फ्री ड्रिंक है और इसका सेवन नेचुरल स्लीपिंग एजेंट की तरह काम करता है. इसीलिए रोजाना रात में कैमोमाइल टी पी जा सकती है.

चेरी जूस 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चेरी जूस को रात के समय पीने पर नींद अच्छी आती है. इस ड्रिंक को पीने पर इंसोमनिया (Insomnia) की दिक्कत में भी राहत मिल सकती है. टार्ट चेरी जूस शरीर में ट्रिप्टोफन को बढ़ाते हैं जोकि नींद लाने में मददगार होता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को करिए डाइट में शामिल
रात में नींद आने में होती है दिक्कत तो इस ड्रिंक को पीने की डाल लें आदत, रातभर खर्राटे मारकर सोने लगेंगे आप
Father's Day 2024: पापा को करना है खुश तो फादर्स डे पर गिफ्ट में दें ये चीजें, चेहरे से नहीं हटेगी मुस्कुराहट
Next Article
Father's Day 2024: पापा को करना है खुश तो फादर्स डे पर गिफ्ट में दें ये चीजें, चेहरे से नहीं हटेगी मुस्कुराहट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;