Natural Hair Oil: इस तेल के लगाने से बाल होंगे दोगुनी तेजी से लंबे और घने, यहां जानें बनाने का तरीका

Hair Care: आज के समय हर दूसरा व्यक्ति बालों की समस्या से जूझ रहा है. बालों की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण ड्रैंडफ, रुखापन, दो मुंहे बाल, असमय बाल सफेद होना, तेजी से बालों का झड़ना आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको इससे बचने का एक अचूक इलाज बताएंगे.

Natural Hair Oil: इस तेल के लगाने से बाल होंगे दोगुनी तेजी से लंबे और घने, यहां जानें बनाने का तरीका

Natural Hair Oil: चाहते हैं घने लंबे काले बाल तो इस तेल से करें मसाज, जानिए घर पर कैसे बनाएं

नई दिल्ली:

लंबे घने काले बालों की चाह हर किसी की होती है. स्वस्थ बाल हमेशा आपके चेहरे की सुंदरता को दोगुना बढ़ा देते हैं, लेकिन आज के समय में बालों की समस्याएं काफी बढ़ गई हैं. आज के समय हर दूसरा व्यक्ति बालों की समस्या से जूझ रहा है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे- खराब लाइफस्टाइल, गलत खान-पान, प्रदूषण, अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना और खराब दिनचर्या के कारण स्किन के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ता है. बालों की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण ड्रैंडफ, रुखापन, दो मुंहे बाल, असमय बाल सफेद होना, तेजी से बालों का झड़ना आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं सर्दियों में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको इससे बचने का एक अचूक इलाज बताएंगे. आप बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकते हैं.

Dandruff And Hair Fall: सर्दियों में इन गलतियों से बढ़ सकता है डैंड्रफ, आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

बता दें कि एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल कर आप बालो से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा को औषधिय गुणों का भंडार माना जाता है. यह सेहत, ब्यूटी के साथ-साथ आपके बालों का भी ख्याल रख सकता है. एलोवेरा बालों के स्कैल्प को मजबूत करने के साथ-साथ बालों को सिल्की और स्मूथ बनाने में मदद करता है. आप चाहे तो एलोवेरा से बना तेल का इस्तेमाल करके लंबे घने बाल पा सकते हैं. जानिए इसके फायदे और बनाने की विधि.

60q1e51

घर पर ऐसे बनाएं एलोवेरा तेल | How To Make Aloe Vera Oil At Home

तेल बनाने का पहला तरीका

  • 10 चम्मच एलोवेरा जेल.
  • 1 कप नारियल का तेल.

एक बर्तन में एलोवेरा जेल और नारियल के तेल को अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इसे अच्छी तरह बालों की स्कैल्प में लगाएं और थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करें. एक घंटे के बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह साफ कर लें. 

Ayurvedic Oil For Winter: सर्दियों में लगा लिया ये आयुर्वेदिक तेल तो झड़ते और सफेद बालों पर लग जाएगा ब्रेक, जानें बनाने का तरीका

तेल बनाने का दूसरा तरीका

  • ताजा एलोवेरा जेल.
  • नारियल का तेल.
  • प्रिजर्वेटिव.

तेल बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की ताजा पत्तियों को छीलकर जेल निकाल लें. इसके बाद इसमें प्रिजर्वेटिव और नारियल का तेल मिलाएं. अब इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर पतला कर लें. आप चाहें तो इसे रात में सोने से पहले लगा सकते हैं, ये थोड़ा चिपचिपा जरूर होता है, लेकिन बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस तेल को दिन में लगाने में आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है, इसलिए रात में सोते समय इस तेल को लगाना ठीक होगा. ख्याल रखें इसे लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज जरूर करें. सुबह उठकर शैंपू की मदद से बालों को अच्छी तरह साफ कर लें.

ऐलोवेरा तेल लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Aloe Vera Oil

बालों को मॉश्चुराइज करे.

बालों को पोषण देता है.

बालों का टूटना कम कर सकता है. 

बालों की ग्रोथ में सहायक है. 

डैंड्रफ से दिलाए राहत दिलाता है.

रूसी और खुजली को दूर करे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com