स्किन टाइप के अनुसार कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स जान लीजिए यहां, अब निखरेगी हर तरह की त्वचा 

Multani Mitti Face Packs: ऑयली स्किन हो या फिर ड्राई, स्किन टाइप के अनुसार मुल्तानी मिट्टी लगाई जाए तो त्वचा निखर जाती है. जानिए इन फेस पैक्स को बनाने के तरीके. 

स्किन टाइप के अनुसार कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स जान लीजिए यहां, अब निखरेगी हर तरह की त्वचा 

Face Pack For Glowing Skin: चेहरा निखार देते हैं मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक्स. 

Skin Care: स्किन केयर में मुल्तानी मिट्टी का खूब इस्तेमाल होता है और शायद आपने भी मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक्स बनाकर जरूर लगाए होंगे. लेकिन, अक्सर ही लोग मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स बना तो लेते हैं लेकिन उनका सही तरह से इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं. ऑयली स्किन पर ड्राई स्किन वाला फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाने से या फिर सेंसिटिव स्किन पर ऑयली स्किन वाला फेस पैक लगाने से त्वचा को फायदे से ज्यादा नुकसान होता है. साथ ही, इस गुणकारी मिट्टी को लगाने पर भी त्वचा पर कोई फायदा नहीं नजर आता और हमें लगता है कि गलती मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) की ही है जो असर नहीं दिखा सकती. ऐसे में यह पता होना बेहद जरूरी है कि मुल्तानी मिट्टी से स्किन टाइप के अनुसार किस तरह फेस पैक बनाकर लगाए जाएं जिससे चेहरे पर बेदाग निखार देखने को मिल सके. 

International Cat Day 2023: आज है अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस, जानिए बिल्लियों से जुड़े हैरान कर देने वाले फैक्ट्स 

स्किन टाइप के अनुसार मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs According To Skin Type 

dq7a8a4g

ड्राई स्किन के लिए

मुल्तानी मिट्टी से ड्राई स्किन (Dry Skin) के लिए बेहद आसानी से फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच ही बादाम को कूटकर मिला लेना है. इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिला लें. पेस्ट गाढ़ा हो तो इसमें दूध जरूरत के अनुसार मिला सकते हैं. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा निखर उठेगी. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह से शाम तक बस इन 6 बातों का रख लें ख्याल, पेट अंदर होते नहीं लगेगी देर 

ऑयली स्किन के लिए 

चिपचिपी और चिकनाहट वाली ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच चंदन का पाउडर मिलाएं. अब इसमें 2 चम्मच गुलाबजल (Rosewater) और एक चम्मच डालकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

सेंसिटिव स्किन 

सेंसिटिव स्किन पर कुछ भी लगाने से पहले ध्यान देना पड़ता है वरना त्वचा पर बुरा असर पड़ते देर नहीं लगती. सेंसिटिव स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी में दूध और एलोवेरा जैल डालकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. स्किन बेदाग और चमकती हुई नजर आने लगेगी. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. 

gdhv15o

नॉर्मल स्किन के लिए 

अगर आपकी स्किन सामान्य है तो निखरी त्वचा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. फेस पैक बनाने के लिए एक कप कच्चा पपीता लेकर पीस लें. इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर फेस पैक तैयार करें. हफ्ते में 2 बार 20 मिनट के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.