क्या आप बार-बार निकलने वाले मुंह के छालों से तंग आ गए हैं, अपना लीजिए ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगा आराम

ulcer remedy : आमतौर पर मुंह के छाले गलती से कटने या जोर से ब्रश करने या फिर जूठा खाने, बुखार के कारण हो जाता है. आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनको आसानी से अप्लाई करके मुंह के छालों से राहत पाया जा सकता है. 

क्या आप बार-बार निकलने वाले मुंह के छालों से तंग आ गए हैं, अपना लीजिए ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगा आराम

Nariyal tel को आप छाले वाली जगह पर लगाते हैं तो फिर सूजन और अल्सर से जुड़े दर्द में राहत मिलती है.

Mouth ulcer remedy : मुंह के छाले ऐसी चीज हैं, जो हम में से किसी के साथ भी हो सकता है. ये आपके होठों के नीचे और जीभ पर निकल आते हैं.  इन्हें "कैंकर सोर" या "एफ़थस अल्सर" के रूप में भी जाना जाता है. आमतौर पर मुंह के छाले गलती से कटने या जोर से ब्रश करने या फिर जूठा खाने, बुखार के कारण हो जाता है. आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनको आसानी से अप्लाई करके मुंह के छालों से राहत पाया जा सकता है. 

मुंह के छाले के लिए रेमेडी

नारियल का तेल - इस तेल को आप छाले वाली जगह पर लगाते हैं तो फिर सूजन और अल्सर से जुड़े दर्द में राहत मिलती है. नारियल का तेल लगाने के लिए आप सूखी साफ रूई लें, फिर तेल में भिगोकर धीरे-धीरे छाले पर लगाएं और रात भर के लिए ऐसे ही रहने दें. इसी तरह आप लौंग के तेल को भी लगा सकते हैं. 

नमक का पानी - मुंह के छालों को ठीक करने का सबसे सरल और बेस्ट उपाय नमक के पानी से गरारा करना है. ऐसा करने से सोडियम क्लोराइड आपकी सेल्स से सारा पानी निकाल लेता है. इतना ही नहीं यह मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया को निकालने में भी सहायता करता है. मुंह के छालों को ठीक करने का यह सबसे आसान तरीका है. 

डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए घर पर करें भिंडी से Hair Keratin, बनाने का तरीका है आसान

तुलसी के पत्ते- तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो आपके मुंह के अंदर के कीटाणुओं को मारने में काफी मददगार साबित होते हैं. इसलिए आप इसकी पत्तियों को चबाकर खा सकते हैं या फिर इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं. 

शहद का करें उपयोग - इसके अलावा 2014 की एक रिसर्च के मुताबिक मुंह के छालों के दर्द को कम करने के लिए शहद काफी इफेक्टिव तरीका है. इसको छाले पर रोजाना 3 से 4 बार लगाएं. आपको राहत जल्द मिल जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com