सुबह की ये आदतें बच्चों को बनाती हैं जिम्मेदार, माता-पिता बचपन से ही सिखा सकते हैं अच्छे काम 

Morning Routine For Children: बच्चे आपके बिना भी किसी दिन जिम्मेदारी उठा सकें इसके लिए उन्हें रोजाना कुछ छोटे-मोटे काम कराए जा सकते हैं. 

सुबह की ये आदतें बच्चों को बनाती हैं जिम्मेदार, माता-पिता बचपन से ही सिखा सकते हैं अच्छे काम 

How To Make Children Responsible: बच्चों को जिम्मेदार बनाते हैं रोजाना किए जाने वाले कुछ काम. 

Parenting Tips: क्या कभी ऐसा हुआ है कि आप बीमार पड़ गए हैं और बच्चे ना स्कूल के लिए तैयार हुए हैं, ना अपना सामान पैक किया है और घर का हाल बेहाल हो गया है. माता-पिता होने के नाते आप अपने बच्चों के हर छोटे-मोटे काम करते ही होंगे लेकिन कुछ काम ऐसे भी हैं जो बच्चों से ना कराए जाएं तो वे हमेशा ही गैर-जिम्मेदार बने रहते हैं. ये बहुत छोटी चीजें हो सकती हैं लेकिन बच्चों को आनी चाहिए. वहीं, अगर बचपन से ही बच्चों को सुबह उठते ही कुछ काम दिए जाएं या उन्हें कुछ आदतें (Habits) सिखाई जाएं तो बच्चे बड़े होते-होते जिम्मेदार (Responsible) भी बनते हैं और खुदको संभालना भी सीखते हैं. जानिए कौनसी हैं ये सुबह की आदतें जो बच्चों में होनी चाहिए. 

हर बच्चा चाहता है माता-पिता से ये 5 चीजें जिन्हें दुकानों पर नहीं खरीद सकते पैरेंट्स 

बच्चों को जिम्मेदार बनाने वाली सुबह की आदतें 

नाश्ते में मदद करना 

जाहिरतौर पर बच्चे खुद नाश्ता बनाकर नहीं खा सकते और उन्हें रसोई में अकेला छोड़ना भी नहीं चाहिए, लेकिन उनसे छोटी-मोटी मदद ली जा सकती है. बच्चे खुद से ब्रेड निकाल सकते हैं, जैम लगा सकते हैं, बटर लगा सकते हैं, फल धो सकते हैं और अंडे तोड़ सकते हैं. ऐसे छोटे-मोटे काम बच्चे रोज करेंगे तो कभी अकेले होने पर उन्हें खुद से लेकर कुछ खाने में कभी दिक्कत नहीं होगी. स्कूल जाने वाले बच्चों के पास समय हो तो वो मदद कर सकते हैं. 

सिर्फ दोस्ती के नाम पर कभी नहीं सहनी चाहिए ये 5 चीजें, सही-गलत समझना है जरूरी 

अपने बर्तन खुद उठाना 

अक्सर बच्चों में ये आदत डाल दी जाती है कि कुछ भी खाने के बाद अपने बर्तन जस के तस पड़े रहने दें. लेकिन, बच्चे को अपने बर्तन खुद उठाकर सिंक में रखकर आने चाहिए. ये छोटी सी आदत बड़ी जिम्मेदारी (Responsibility) की बात होती है. 

अपना बिस्तर बनाना 

बच्चे अपने बिस्तर बनाने को लेकर पूरी तरह अपनी मम्मी पर निर्भर रहते हैं. लेकिन, बिस्तर चाहे बच्चे को ना बनाना आए लेकिन तकिए वगैरह संभाल कर रखना और बिस्तर पर फैले अपने कपड़े या खिलौने हटाने की जद्दोजहद बच्चे कर सकते हैं. 

सुबह खेलना या एक्सरसाइज करना 

छोटे बच्चों को एक्सरसाइज (Exercise) के लिए मनाना मुश्किल हो सकता है लेकिन बच्चे खेलने से कभी मना नहीं करते. आप बच्चे को सुबह कुछ देर खेलने के लिए या नाचने के लिए कहें. अगर बच्चा योगा करता हो तो और भी बेहतर है. इससे बच्चे का शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है. 

अपना बैग ठीक से पैक करना 

बच्चे अक्सर ही स्कूल जाते हैं तो कभी कॉपी-किताब तो कभी पेन-पेंसिल ले जाना भूल जाते हैं. ऐसे में बच्चों को खुद अपना बैग स्कूल जाने से पहले सुबह चैक कर लेना चाहिए कि कहीं कुछ छूट तो नहीं गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.