विज्ञापन
This Article is From Dec 04, 2023

सिर्फ दोस्ती के नाम पर कभी नहीं सहनी चाहिए ये 5 चीजें, सही-गलत समझना है जरूरी 

Friendship Rule: ऐसी बहुत सी बातें हैं और बहुत से काम हैं जो व्यक्ति को चाहे ना भी पसंद हों पर वो दोस्ती के नाम पर सह जाता है. लेकिन, हर बात सहना भी सही नहीं है. 

सिर्फ दोस्ती के नाम पर कभी नहीं सहनी चाहिए ये 5 चीजें, सही-गलत समझना है जरूरी 
Things You Should Not Accept: गलत चीज चाहे दोस्त ही क्यों ना कहे, नहीं सहनी चाहिए. 

Friendship: कहते हैं दोस्ती का रिश्ता बेहद खास होता है. इस रिश्ते को व्यक्ति खुद चुनता है और खुद ही बनाता है. दोस्ती में प्यार होता है, लगाव होता है, भरोसा होता है, अपनापन होता है और आपसी समझ भी होती है. लेकिन, कई बार दोस्ती में भी सामने वाला दोस्त (Friend) कुछ ऐसी बातें कह देता है जो आपको शायद ना पसंद आती हों लेकिन आप सह लेते हैं. मगर कुछ ऐसी चीजें और बातें हैं जिन्हें दोस्ती में भी नहीं सहना चाहिए. जैसे कोई कभी नेगेटिव बात बार-बार आपसे कहकर आपका मनोबल तोड़ने की कोशिश या फिर आपके सम्मान को ठेस पहुंचाने की कोशिश करता है तो ऐसी बातों और दोस्तों से दूरी बनाना जरूरी हो जाता है. 

हर बच्चा चाहता है माता-पिता से ये 5 चीजें जिन्हें दुकानों पर नहीं खरीद सकते पैरेंट्स 

कौनसी बातें सिर्फ दोस्ती के नाते नहीं सहनी चाहिए 

बार-बार विश्वास तोड़ना 

चाहे कोई आपका कितना ही अच्छा दोस्त क्यों ना हो उसे आपका विश्वास बार-बार नहीं तोड़ना चाहिए. विश्वास ऐसी चीज है जो एकबार टूटता है तो दोबारा जुड़ने का नाम नहीं लेता. ऐसे में बार-बार विश्वास (Trust) तोड़ने वाला व्यक्ति एक अच्छा दोस्त कभी नहीं हो सकता. 

बालों पर इस तरह विटामिन ई का कर लिया इस्तेमाल, तो पकड़ से भी ज्यादा घने होने लगेंगे बाल 

असम्मान सहना 

कहते हैं व्यक्ति चाहे हमसे छोटा हो या फिर बड़ा, उसके प्रति मन में सम्मान की भावना होना जरूरी है. अगर दोस्ती के नाम पर आपका दोस्त हर बात पर आपको तंज कसता है, आपको कमतर दिखाने की कोशिश करता है और आपका सम्मान (Respect) नहीं करता है तो जरूरी है कि आप उसे कह दें कि दोस्ती में आपसी सम्मान होना जरूरी है. 

आपके विचारों को सरासर काटना 

आपकी एक बात गलत हो सकती है, दो बातें गलत हो सकती हैं या तीन बातें गलत हो सकती हैं लेकिन आपकी हर बात गलत नहीं हो सकती. अगर आपका दोस्त आपकी हर बात काटता है, सिर्फ अपनी कही बात सही समझता है तो इसका मतलब है कि वह आपके आइडिया या व्यूज की वैल्यू नहीं करता है. आपको ऐसे दोस्त चुनने चाहिए जिनसे आप अपने विचारों को बांट सकें और डिस्कस कर सकें. 

किसी तरह का एफर्ट ना डालना 

रिश्ते दोनों तरफ से निभाए जाते हैं और दोस्ती का रिश्ता भी इसी श्रेणी में आता है. किसी दोस्ती को निभाने का काम एक अकेले आपके सिर पर नहीं हो सकता है. जितने एफर्ट आप डालते हैं जरूरी नहीं कि आपका दोस्त भी उतने ही एफर्ट्स डाले लेकिन कम से कम उसकी ओर से सच्ची कोशिश तो होनी ही चाहिए. 

झूठ बोलना 

झूठ बोलने की आदत ऐसी है जो किसी भी हंसते-खिलते रिश्ते (Relationship) को भी खराब कर सकती है और यह तो फिर भी दोस्ती का रिश्ता है जिसकी नींव ही सच्चाई होती है. आपका दोस्त अगर आपसे हर छोटी-बड़ी बात को लेकर झूठ बोलता है तो आपको उससे इस मसले पर सीधेतौर पर बात करनी चाहिए. उसे बताना चाहिए कि उसका झूठ बोलना आप दोनों की दोस्ती में अड़चने ला रहा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
सिर्फ दोस्ती के नाम पर कभी नहीं सहनी चाहिए ये 5 चीजें, सही-गलत समझना है जरूरी 
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com