विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 01, 2022

ब्यूटी एक्सपर्ट Bharti Taneja से जानिए मॉनसून में कैसे रखें स्किन का ख्याल, चेहरे पर लगाएं ये चीजें 

Monsoon Skin Care: मॉनसून के मौसम में स्किन को कई दिक्कतों से जूझना पड़ता है. ऐसे में ब्यूटी एक्सपर्ट Bharti Taneja के बताए स्किन केयर टिप्स और घरेलू नुस्खे आपकी हर मुश्किल को आसान बना देंगे. 

Read Time: 4 mins
ब्यूटी एक्सपर्ट Bharti Taneja से जानिए मॉनसून में कैसे रखें स्किन का ख्याल, चेहरे पर लगाएं ये चीजें 
Bharti Taneja से जानिए कैसा होना चाहिए मॉनसून में स्किन केयर रूटीन. 

Monsoon Skin Care: मॉनसून के सीजन में हवा में ह्यूमिडिटी होती है जो चेहरे की स्किन को खासतौर पर प्रभावित करती है. इस मौसम में चेहरे पर चिपचिपाहट महसूस होना भी आम है. ऐसे में कब मुंह धोना चाहिए, कौनसी क्रीम लगानी चाहिए और किस तरह से स्किन का ख्याल रखा जाए जैसी उलझन होने लगती है. इस परेशानी से छुटकारा कैसे पाया जाए बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट (Beauty Expert) और एल्प्स ग्रूप की डायरेक्टर भारती तनेजा. भारती (Bharti Taneja) से ही जानते हैं कैसा होना चाहिए मॉनसून में स्किन केयर. 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स | Monsoon Skin Care Tips 

भारती बताती हैं कि ह्यूमिडिटी और धूल-मिट्टी के कारण स्किन के पोर्स क्लोग्ड होने लगते हैं यानी रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. इससे कई तरह के इंफेक्शन और ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों को खासकर एक्ने या पिंपल्ल हो सकते हैं. ब्लैकहेड्स भी इसी तरह से होते हैं. इसलिए इस मौसम में दिन में 2 से 3 बार चेहरा धोना चाहिए.

एलोवेरा और चीनी का स्क्रब 

सुबह उठकर चेहरा धोते समय स्किन को क्लेंज करने के साथ-साथ स्क्रब करना भी जरूरी है जिससे पिछले दिन की गंदगी चेहरे से हट जाए. आप घर में भी एक आसान स्क्रब बना सकते हैं. एलोवेरा (Aloe Vera) की पत्ती लीजिए और उसे गिलास में खड़ा करके रख दीजिए. इसमें से जो पीला रस निकले उसे हटा दीजिए. अब एलोवेरा का गूदा निकालकर इसमें चीनी मिलाइए और अच्छे से मिक्स करके चेहरे को स्क्रब कीजिए. 

एलोवेरा और नींबू फेस पैक 

मॉनसून के सीजन में हवा में ह्यूमिडिटी के कारण स्किन बहुत ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करती है और ऑयली हो जाती है. आप एलोवेरा के जेल में नींबू डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं. आधा घंटा इस पैक (Face Pack) को लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

ओट्स और दही 

आप चेहरे को एक्सफोलिएट या स्क्रब (Scrub) करने के लिए ओट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए ओट्स को दही में भिगो लीजिए और इस मिश्रण से चेहरे को स्क्रब करिए. ओट्स (Oats) अगर बहुत ज्यादा गल जाए तो इसमें खसखस मिलाया जा सकता है. ऑयली स्किन के लोगों के लिए यह नुस्खा परफेक्ट है. 

सनस्क्रीन 

मॉनसून में हमें लगता है कि बारिश है और धूप नहीं निकली है तो सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने की जरूरत नहीं है जबकि मौसम कोई भी हो स्किन को डैमेज होने से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है. अगर आपको सनस्क्रीन लगाते ही पसीना आने लगता है तो कॉटन से चेहरा डैब करके या लूज पाउडर लगा कर बाहर जा सकते हैं. 

ग्रीन टी टोनर 

स्किन को टोन करने के लिए गर्म पानी में ग्रीन टी (Green Tea) को बनाकर उसे ठंडा करके इस्तेमाल कर सकते हैं. एक ग्रीन टी का पाउच एक हफ्ते के टोनर का काम करेगा. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
ब्यूटी एक्सपर्ट Bharti Taneja से जानिए मॉनसून में कैसे रखें स्किन का ख्याल, चेहरे पर लगाएं ये चीजें 
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;