पैसे की होगी बचत और सेहत भी रहेगी दुरुस्त, बस रोजाना करें ये 5 योगासन

Yogasan : यहां पर हमने जो योगासन बताएं हैं उसे अगर अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेते हैं तो बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी.

पैसे की होगी बचत और सेहत भी रहेगी दुरुस्त, बस रोजाना करें ये 5 योगासन

Health tips : विन्यास आसन करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है.

खास बातें

  • वृक्षासन से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है.
  • विन्यास आसन से स्टैमिना मजबूत होता है.
  • भुजंगासन से पेट संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे.

Yogasan for health : योग को लेकर लोगों के दिमाग में एक धारण है कि यह सिर्फ मेडिटेशन ध्यान के लिए होता है. इससे केवल मन को शांत रखा जा सकता है, जो कि गलत है. योग में ऐसे आसन हैं जो आपको गंभीर बीमारियों से दूर रखने में आपकी पूरी मदद करते हैं. अगर आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ आसनों को शामिल कर लेते हैं तो समझिए स्वास्थ्य तो बेहतर होगा ही बीमारियों में खर्च होने वाले पैसे भी बच जाएंगे. इस लेख में हम आज आपको 5 ऐसे योगासन (Yoga Asanas) के बारे में बताएंगे जो आपको सेहतमंद और ऊर्जावान रखने में पूरी मदद करेंगे.
 

ये 5 योगासन आपको रखेंगे स्वस्थ | These 5 Yoga Asanas will keep you healthy
 

विन्यास योगासन | Vinyas yogasan

यह योग फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच बहुत चर्चित है. जो लोग जिम और योगा क्लासेज करते हैं उन्हें पता होगा, क्योंकि फिटनेस एक्सपर्ट इस एक्सरसाइज को जरूर कराते हैं. इसको करने से स्टेमिना, सकारात्मकता, गतिशीलता आदि में इजाफा होता है.

त्रिकोणासन | trikonasana

इस आसन को करने से शरीर में रक्त संचार अच्छा होता है और किडनी से संबंधित होने वाली बीमारियों से भी बचे रहते हैं. इसके अलावा यह आपको गर्दन, पीठी, कमर और पर के दर्द में आराम पहुंचाने का काम करता है.

बुद्धकोनासन | Buddhakonasana 

यह आसन पेट और किडनी को सेहतमंद बनाए रखने में सहयोग करता है. इसलिए ये योग उनके लिए सबसे बेहतर है जिन्हें खराब पेट और किडनी की परेशानी है. उन्हें तो इसको अपने फिटनेस रूटीन में तो जरूर शामिल कर लेना चाहिए.

भुजंगासन | Bhujangasana 

यह आसन भी आपको पेट संबंधी होने वाली परेशानियों, जैसे- गैस, कब्ज, ऐंठन से छुटकारा दिलाता है. साथ ही शरीर में रक्त संचार को भी बेहतर करता है. इसलिए यह भी आपको सेहतमंद रखने के लिए एक अच्छा योगासन है.

वृक्षासन | Vrikshasana

यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके लिए आपको पहले सीधे खड़े हो जाना है. फिर दाएं पैर को बाएं पैर की जांघ पर रखकर अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाकर दोनों हथेलियों को जोड़ लीजिए. अब 30 से 35 सेकेंड के लिए उसी अवस्था में खड़ा रहना है.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com