विज्ञापन
Story ProgressBack

सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए रसोई की ये 2 चीजें, लंबे और काले होने लगेंगे बाल 

Mustard Oil For White Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. सरसों के तेल को सही तरह से बालों पर लगाया जाए तो यह बालों को लंबा और घना बनाने में भी असरदार होता है. 

Read Time: 4 mins
सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए रसोई की ये 2 चीजें, लंबे और काले होने लगेंगे बाल 
White Hair Home Remedies: बालों को काला बनाने में इस तरह असर दिखाता है सरसों का तेल. 

Hair Care: बात जब बालों की देखरेख की होती है तो प्राकृतिक तेलों का जिक्र आता है. नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल और सरसों का तेल कुछ ऐसे ही तेल हैं जिन्हें प्राकृतिक तौर पर बिना एडेड कलर और एडेड सुगंध के तैयार किया जाता है. सरसों के तेल (Mustard Oil) की बात करें तो इसे आजकल बालों पर उतना नहीं लगाया जाता जितना इसका इस्तेमाल पहले के समय में दादी-नानी किया करती थीं और शायद यही कारण हो सकता है कि आजकल बाल सफेद भी पहले के मुकाबले ज्यादा होते हैं. सरसों का तेल बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. इस तेल से स्कैल्प की गंदगी दूर होती है, बालों का झड़ना रुकता है, हेयर ग्रोथ बेहतर होती है, सफेद बाल (White Hair) काले होने लगते हैं और खुरदुरे बाल फिर से मुलायम बन जाते हैं. यहां जानिए सफेद बालों को एकबार फिर काला बनाने के लिए किस तरह सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चेहरे पर आयदिन हो जाती हैं फुंसियां तो इस तरह लगाकर देख लीजिए तुलसी, Pimples नहीं आएंगे फिर नजर 

सफेद बालों के लिए सरसों का तेल | Mustard Oil For White Hair 

सरसों का तेल मैग्नीशियम, विटामिन ए, डी, ई और के, कैल्शियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इस तेल से हेयर फॉलिकल्स को भी फायदा मिलता है. नियमित तौर पर सरसों का तेल इस्तेमाल किया जाए तो बाल काले नजर आने लगते हैं और समय से पहले सफेद नहीं होते हैं. 

रोजाना खाएंगे ये चीजें तो नहीं होंगे बाल समय से पहले सफेद, जड़ों से काले दिखने लगेंगे केश आपके

सरसों का तेल और लहसुन-मेथी 

प्राकृतिक तौर पर सफेद बालों को काला करने के लिए सरसों के तेल में लहसुन (Garlic) और मेथी को मिलाया जा सकता है. एक कटोरी में सरसों का तेल लें और इसमें पीले मेथी के दाने और लहसुन की कुछ कलिया डाल दें. जब यह तेल पक जाए तो इसे आंच से उतारकर अलग कर लें. इस तेल को सिर की जड़ों से सिरों तक लगाकर रातभर रखें और अगले दिन सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बाल इस तेल से सिर की मालिश करने पर बालों को नेचुरल काला रंग मिलता है. 

सरसों का तेल और दही 

बालों की अलग-अलग दिक्कतों के लिए भी सरसों का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर सिर पर डैंड्रफ ने घर जमा लिया है और स्कैल्प पर बिल्ड अप यानी गंदगी नजर आने लगी है तो बालों पर इस तरह सरसों के तेल को लगाएं. एक कटोरी में दही लें और उसमें सरसों का तेल मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाकर आधा घंटा रखें और फिर सिर धोकर साफ कर लें. बालों की अच्छी सफाई हो जाती है. यह हेयर मास्क (Hair Mask) बालों की फ्रिजीनेस को भी कम करता है और बालों को मुलायम बनाने में असरदार है. 

तीन तेलों का मिश्रण 

सरसों के तेल, कैस्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल को साथ मिलाकर सिर पर लगाया जा सकता है. इन तीनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाएं. सिर पर हफ्ते में 2 बार भी इस तेल को लगाया जाए तो बालों की सफेदी दूर होगी, ड्राइनेस हटने में असर दिखेगा और खुरदुरे बाल मुलायम होने लगेंगे. इस तेल के मिश्रण को बालों पर सिर्फ आधा घंटा लगाकर ही रखना होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एसिडिटी हो गई है तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें एक बार, Acidity हो जाएगी दूर 
सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए रसोई की ये 2 चीजें, लंबे और काले होने लगेंगे बाल 
क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से नहीं खाते हैं काजू तो न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए क्यों Cashews को जरूर बनाना चाहिए खानपान का हिस्सा 
Next Article
क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से नहीं खाते हैं काजू तो न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए क्यों Cashews को जरूर बनाना चाहिए खानपान का हिस्सा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;