विज्ञापन
Story ProgressBack

रोजाना खाएंगे ये चीजें तो नहीं होंगे बाल समय से पहले सफेद, जड़ों से काले दिखने लगेंगे केश आपके

Foods For White Hair: खानपान अगर अच्छा हो तो बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं. ऐसे में यहां जानिए उन चीजों के बारे में जिन्हें खाने पर बालों का सफेद होना रुक जाता है. 

Read Time: 3 mins
रोजाना खाएंगे ये चीजें तो नहीं होंगे बाल समय से पहले सफेद, जड़ों से काले दिखने लगेंगे केश आपके
Foods For Preventing White Hair: यहां जानिए उन फूड्स के बारे में जो बालों को सफेद होने से रोकते हैं. 

Hair Care: पोषण की कमी भी बालों के सफेद होने का एक ब़ड़ा कारण है. इस चलते ही बालों के समय से पहले सफेद होने की दिक्कत होने लगती है. अगर आप भी बालों के लगातार सफेद होने (White Hair) से परेशान हैं तो यहां बताए कुछ सुपरफूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इन फूड्स को खाने पर शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं जिनकी उसे आवश्यक्ता होती है जैसे विटामिन, फोलेट, कैल्शियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स. खानपान की इन चीजों को आसानी से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन फूड्स (Foods) का नियमित सेवन बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में असरदार होता है. 

इस काले मसाले के पानी से धोएंगी सिर तो घने और लंबे होने लगेंगे बाल, मिनटों की मेहनत बदल देगी बालों की काया 

बालों को सफेद होने से रोकने वाले फूड्स | Foods That Prevent White Hair 

अंडे 

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. पूरे शरीर की सेहत को अच्छा रखने के लिए तो अंडे खाए ही जाते हैं, साथ ही बालों की सेहत अच्छी रखने और बालों को मजबूत बनाए रखने में फायदेमंद होते हैं. अंडों में विटामिन बी12 होता है जो बालों को सफेद होने से रोकता है. 

इस तरह खाना शुरू कर दिए कद्दू के बीज तो डायबिटीज से लेकर पाचन समेत मिलेंगे कई फायदे

सोयाबीन 

बालों के लिए हेल्दी फूड्स में सोयाबीन भी शामिल है. सोयाबीन प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. सोयाबीन के अलावा अन्य सोया प्रोडक्ट्स जैसे टोफू और सोया मिल्क भी डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. 

डार्क चॉक्लेट 

सेहत के लिए अच्छी चॉक्लेट्स में डार्क चॉक्लेट (Dark Chocolate) का जिक्र आता है. डार्क चॉक्लेट में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से गंदे टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मददगार होते हैं. डार्क चॉक्लेट खाने पर शरीर को कॉपर मिलता है जो मेलानिन का प्रोडक्शन अच्छा करता है और मेलानिन बालों को काला बनाए रखने में मददगार होता है. इसीलिए डार्क चॉक्लेट खाने पर सफेद बालों से बचा जा सकता है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

ब्रोकोली, गोभी, पत्तागोभी, केल और पालक कुछ ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां हैं जो बालों को सफेद होने से बचाती हैं. इन सब्जियों में विटामिन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है. इन सब्जियों को खाने पर बालों की सेहत अच्छी रहती है. 

मशरूम 

कॉपर से भरपूर होने के चलते मशरूम भी बालों को लिए एक अच्छा सुपरफूड है. कॉपर स्कैल्प पर मेलानिन के प्रोडक्शन को बेहतर करने में असरदार होता है. ऐसे में मशरूम को हफ्ते में 2 से 3 बार तो अपनी डाइट का हिस्सा बनाया ही जा सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे
रोजाना खाएंगे ये चीजें तो नहीं होंगे बाल समय से पहले सफेद, जड़ों से काले दिखने लगेंगे केश आपके
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;