विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर आयदिन हो जाती हैं फुंसियां तो इस तरह लगाकर देख लीजिए तुलसी, Pimples नहीं आएंगे फिर नजर 

Tulsi For Pimples: तुलसी को स्किन की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए फुंसियों से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर कैसे लगाएं तुलसी. 

Read Time: 3 mins
चेहरे पर आयदिन हो जाती हैं फुंसियां तो इस तरह लगाकर देख लीजिए तुलसी, Pimples नहीं आएंगे फिर नजर 
Pimples Home Remedies: फुंसियों का खात्मा कर देते हैं तुलसी के फेस पैक्स.  

Tulsi Face Packs: औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी को सेहत और स्किन दोनों की बेहतरी के लिए अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. तुलसी की चाय बनाकर पी जाए तो यह शरीर को रोगमुक्त कर देती है. वहीं, तुलसी को अगर चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा की अलग-अलग दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. चेहरे पर पिंपल्स (Pimples), दाग-धब्बे और झाइयों आदि को कम करने के अलावा तुलसी के फेस पैक्स से चेहरे पर निखार भी आ जाता है. जानिए किस तरह तुलसी से फेस पैक्स लगाए जा सकते हैं जो पिंपल्स समेत कई अलग-अलग स्किन प्रोब्लम्स से छुटकारा मिलता है.

रोजाना खाएंगे ये चीजें तो नहीं होंगे बाल समय से पहले सफेद, जड़ों से काले दिखने लगेंगे केश आपके

पिंपल्स दूर करने के लिए तुलसी के फेस पैक्स | Tulsi Face Packs For Pimples Removal 

तुलसी और नीम 

एक्ने या फुंसियों को दूर करने में इस फेस पैक का कमाल का असर नजर आता है. फेस पैक बनाने के लिए तुलसी और नीम के पत्तों को बराबर मात्रा में लें और धोकर पीस लें. तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. यह फेस पैक आपको 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लेना है. चेहरे से पिंपल्स और दाग-धब्बे हटाने के लिए इस फेस पैक को लगाएं.

बचपन में ही बच्चों में डाल दीं ये आदतें तो मिल जाएगी सफलता की गारंटी, बच्चा हर दौड़ में निकलेगा आगे

तुलसी और दही 

दही के साथ तुलसी को मिलाकर क्लेंजिंग फेस मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस मास्क से चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और स्किन पर चमक नजर आती है सो अलग. पिंपल्स को हटाने में भी यह फेस मास्क असरदार है. इसे बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें. अब इन सूखे पत्तों को पीसकर पाउडर तैयार करें. एक चम्मच तुलसी का पाउडर (Tulsi Powder) और एक चम्मच ही दही लेकर मिला लें. इस तैयार फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें और धोकर छुड़ा लें. 

तुलसी और ओटमील 

स्किन पर चमक लाने के लिए तुलसी और ओटमील का फेस पैक लगाकर देखें. तुलसी का पाउडर और ओटमील का पाउडर एक कटोरी लेकर उसमें बराबर मात्रा में डाल लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक से दो बार इस फेस पैक को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

तुलसी और शहद 

अक्सर ही खांसी-जुकाम होने पर तुलसी और शहद खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन पिंपल्स को दूर करने में भी इन दोनों का असर अच्छा नजर आता है. इस एंटी-इंफ्लेमेटरी फेस पैक से त्वचा से दाने पूरी तरह हट जाते हैं. एक कटोरी में तुलसी का पाउडर लें और जरूरत के अनुसार शहद (Honey) मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें और फिर धोकर छुड़ा लें. स्किन को नमी भी मिलती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश में नहाने के हैं कई फायदे, लेकिन रेन बाथ लेने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
चेहरे पर आयदिन हो जाती हैं फुंसियां तो इस तरह लगाकर देख लीजिए तुलसी, Pimples नहीं आएंगे फिर नजर 
1 किलो वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर की दौड़ लगाएं, तभी गलेगी शरीर में जमी चर्बी
Next Article
1 किलो वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर की दौड़ लगाएं, तभी गलेगी शरीर में जमी चर्बी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;