नारियल तेल में इन 2 चीजों को मिलाने पर बनता है कमाल का हेयर ऑयल, घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल

Hair Growth Oil: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए घर की ही चीजों का सही तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए नारियल तेल को बालों पर कैसे लगाएं कि बाल होने लगें घने. 

नारियल तेल में इन 2 चीजों को मिलाने पर बनता है कमाल का हेयर ऑयल, घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल

Oil For Long Hair: घर पर बने इस तेल से लंबे होने लगेंगे बाल.

Hair Care: बहुत सी महिलाएं लंबे बालों की इच्छा रखती हैं लेकिन बाल बढ़ने का नाम ही नहीं लेते हैं. कई बार बालों का झड़ना और उनमें पोषण की कमी होना भी बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है. ऐसे में अगर आप लंबे बालों की इच्छा रखती हैं और बाल कमर या घुटनों तक बढ़ाना चाहती हैं तो यहां बताए तरीके से बालों पर नारियल तेल (Coconut Oil) लगा सकती हैं. नारियल तेल में फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है, खासतौर से लौरिक एसिड की जो बालों को स्वस्थ बनाने में असरदार होता है. इस तेल के इस्तेमाल से बाल बढ़ते हैं, डैमेज से बचते हैं, हेयर टेक्सचर बेहतर होता है और बालों को स्वस्थ बनने में मदद मिलती है. लेकिन, नारियल तेल को बालों पर सादा लगाने के बजाय इसमें 2 चीजें मिलाकर इफेक्टिव हेयर ग्रोथ ऑयल (Hair Growth Oil) तैयार किया जा सकता है. इस हेयर ऑयल का बालों पर अच्छा असर दिखता है और बाल लंबे बनते हैं सो अलग. 

एलोवेरा से लेकर बेसन के ये फेस पैक्स चेहरे को देते हैं टाइटनिंग इफेक्ट्स, झुर्रियां कम होने में दिख सकता है असर 

लंबे बालों के लिए होममेड ऑयल | Homemade Oil For Long Hair 

इस तेल को बनाने के लिए नारियल तेल, गुड़हल के फूल और मेथी के दानों की जरूरत होगी. गुड़हल के फूल में विटामिन सी, विटामिन बी6 और आयरन की अच्छी मात्रा होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और इस फूल से हेयर फॉलिकल्स को भी फायदा मिलता है. वहीं, मेथी के दानों में विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है.

हड्डियों में कमजोरी के कारण होता है दर्द तो खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, Bones में आ जाएगी मजबूती

बाल बढ़ाने वाला तेल बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल को पकने के लिए आंच पर रखें और इसमें 2 चम्मच मेथी के दाने और 4 से 5 गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) डाल लें. इस तेल को पकाएं और पक जाने के बाद ठंडा होने के लिए अलग रख दें. तेल ठंडा हो जाने के बाद इसे छानकर शीशी में भरें. हेयर ग्रोथ ऑयल तैयार है. इस तेल को बालों पर लगाकर मालिश करें और कम से कम एक से डेढ़ घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इस तेल को बालों पर रातभर लगाकर भी रखा जा सकता है. बाल बढ़ने में असर दिख सकता है. 

लंबे बालों के लिए नारियल के तेल में करी पत्ते (Curry Leaves) डालकर भी तेल बनाया जा सकता है. आधा कटोरी नारियल का तेल लेकर उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालें और जब पत्ते चटक जाएं और पककर काले हो जाएं तो आंच बंद कर लें. इस तेल को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखा जा सकता है. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल को बालों पर लगाया जाए तो बाल बढ़ने में असर दिख सकता है, साथ ही बालों में चमक आती है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com