एलोवेरा से लेकर बेसन के ये फेस पैक्स चेहरे को देते हैं टाइटनिंग इफेक्ट्स, झुर्रियां कम होने में दिख सकता है असर 

त्वचा की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने के लिए कई तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स से स्किन निखरती ही नहीं है बल्कि स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं. 

एलोवेरा से लेकर बेसन के ये फेस पैक्स चेहरे को देते हैं टाइटनिंग इफेक्ट्स, झुर्रियां कम होने में दिख सकता है असर 

झुर्रियां कम करने में असर दिखाते हैं ये फेस पैक्स. 

खास बातें

  • झुर्रियां कम करते हैं ये फेस पैक्स.
  • केले का फेस पैक भी आता है काम.
  • स्किन को मिलते हैं टाइटनिंग इफेक्ट्स.

Skin Care: उम्र बढ़ने लगती है तो चेहरे पर उम्र के निशान पड़ना भी शुरू हो जाते हैं. त्वचा की सही तरह से देखरख ना करने पर कम उम्र में भी चेहरे पर फाइन लाइंस दिखने लगती हैं और महसूस होता है जैसे व्यक्ति समय से पहले ही बूढ़ा होने लगा है. ऐसे में स्किन का वक्त रहते ध्यान रखना जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसे ही फेस पैक्स (Face Packs) दिए जा रहे हैं जो त्वचा को टाइटनिंग इफेक्ट्स देते हैं. इन फेस पैक्स को घर पर ही बनाकर लगाया जा सकता है. ये फेस पैक्स स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स देने के साथ ही ग्लोइंग भी बनाते हैं. बेसन, खीरा, एलोवेरा और पपीता जैसी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों से इन फेस पैक्स को बनाया जाता है. 

हड्डियों में कमजोरी के कारण होता है दर्द तो खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, Bones में आ जाएगी मजबूती

स्किन टाइटनिंग फेस पैक्स | Skin Tightening Face Packs 

खीरे का फेस पैक बनाने के लिए आधा खीरा लें और उसे एक चम्मच दही के साथ ब्लेंडर में डाल लें. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरे पर ताजगी भी आएगी और स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

झुर्रियां (Wrinkles) कम करने के लिए पपीते का फेस पैक भी बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच पपीते का पेस्ट लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर धोकर हटा लें. 

बेसन भी त्वचा को टाटनिंग इफेक्ट्स देता है. बेसन फेस पैक (Besan Face Pack) को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिला लें. पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटाएं. त्वचा बेदाग और झुर्रियों से मुक्त बनती है. 

चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाकर भी टाइटनिंग इफेक्ट्स पाए जा सकते हैं. एलोवेरा स्किन को हाइड्रेटिंग इफेक्ट्स भी देता है. ताजा एलेवोरा का गूदा लेकर चेहरे पर मलें और 20 मिनट बाद धोकर हटा लें. आप इसे लगाए भी रख सकते हैं. बाजार से खरीदा हुआ एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर केले का फेस पैक भी बेहद फायदेमंद होता है. इस फेस पैक को लगाने पर त्वचा की कसावट बढ़ती है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच दही में आधा केला मसलकर मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रख लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com