शहद में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, डैंड्रफ की हो जाएगी छुट्टी और बाल दिखने लगेंगे साफ 

Dandruff Home Remedies: सिर पर डैंड्रफ होने पर स्कैल्प सफेद नजर आने लगती है. कई बार तो डैंड्रफ झड़कर कंधों पर गिरना शुरू हो जाता है. ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए यहां बताया तरीका अपनाया जा सकता है. 

शहद में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, डैंड्रफ की हो जाएगी छुट्टी और बाल दिखने लगेंगे साफ 

How To Use Honey For Dandruff: इस तरह बालों से हटेगा जिद्दी डैंड्रफ. 

Dandruff Removal: डैंड्रफ ऐसी दिक्कत है जो किसी भी मौसम में हो सकती है. डैंड्रफ सफेद फ्लेक्स होते हैं जो सिर की सतह से छूटने लगते हैं. ऐसा कई बार प्रदूषण के कारण, गर्माहट और तेल से, पोषण की कमी से, जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने से और सही तरह से बालों की सफाई ना करने से भी हो सकता है. अगर आप भी इन जिद्दी डैंड्रफ (Dandruff) से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस रूसी की दिक्कत से छुटाकारा पाया जा सकता है. रूसी हटाने के लिए आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी है, बस घर की ही कुछ आम चीजें हैं जो इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं. इन्हीं में से एक है शहद (Honey). जानिए इसका इस्तेमाल डैंड्रफ कैसे दूर करता है. 

कमजोर बालों के लिए इन आयुर्वेदिक पाउडर को किया जा सकता है इस्तेमाल, Strong Hair पा लेंगे आप 

डैंड्रफ हटाने के लिए शहद | Honey For Dandruff Removal 

शहद सिर पर नमी बनाए रखता है. इसे इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. वहीं, शहद को स्किन केयर और हेयर केयर में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. शहद से डैंड्रफ हटाने के लिए इसका हेयर मास्क बनाया जा सकता है. पहला तरीका है कि आप शहद में नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं और सीधा बालों पर लगा लें. इसे सिर पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद बाल धो लें. इससे सिर की अच्छी सफाई हो जाती है और बाल चमकने लगते हैं सो अलग. 

चेहरे पर नजर आने लगे हैं बड़े-बड़े गड्ढे, तो इन घरेलू नुस्खों से कम होने लगेगी Open Pores की दिक्कत 

k2n9tsso

डैंड्रफ हटाने के लिए शहद और दही का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर भी लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ही नारियल का तेल मिला लें. इसे मिक्स करें और बालों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. इसके बाद इस मिश्रण को सिर पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर साफ कर लें. आप इसे एक घंटे भी लगाए रख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर धोने के बाद आप देख सकेंगे कि किस तरह डैंड्रफ का सफाया हो गया है और बालों पर डैंड्रफ का नामोंनिशान भी नहीं है. इस नुस्खे को एक बार आजमाकर ही असर दिखने लगेगा. आप चाहें तो 2-3 लगातार भी इसे लगाकर देख सकते हैं. 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.