विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

सिर पर कम दिखने लगे हैं बाल, तो आंवले में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

Hair Growth Oil: बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आंवले को कुछ इस तरह से बालों में देख लीजिए लगाकर. नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना होता है कम और बढ़ने लगते हैं बाल. 

Read Time: 15 mins
सिर पर कम दिखने लगे हैं बाल, तो आंवले में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 
Amla For Hair Growth: बाल बढ़ाने के लिए आजमाकर देख लें कमाल के तरीके. 

Hair Growth: बालों की दिक्कतों से अनेक लोग परेशान रहते हैं. कभी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं तो कभी समय से पहले सफेद होने लगते हैं. बालों का जरूरत से ज्यादा पतला होना और डैमेज होकर खुरदुरे हो जाना भी कुछ ऐसी हेयर प्रोबलम्स हैं जिनसे अक्सर ही लोग दोचार होते हैं. ऐसे में घर के कुछ आसान से नुस्खे बेहद काम आते हैं. आंवला (Amla) भी बालों को बढ़ाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवला में कई विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. इसमें मौजूद फैटी एसिड्स हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाते हैं जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. आंवले में क्या मिलाकर लगाएं कि बाल बढ़ना शुरू हो जाएं, जानिए यहां. साथ ही जानिए इस नुस्खे को आजमाने का सही तरीका.

Advertisement

बाहर निकले पेट को अंदर कर देती हैं बैठे-बैठे की जाने वाली ये 5 एक्सरसाइज, Belly Fat होने लगता है कम 

बाल बढ़ाने के लिए आंवला | Amla For Hair Growth 

बाल बढ़ाने के लिए आंवला कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवले में नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाकर बालों के लिए प्राकृतिक आंवले का तेल बनाया जा सकता है. इस तेल को बालों पर लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बाल लंबे होने लगते हैं. इस तेल को बनाने के लिए आपको नारियल तेल और ताजा आंवले की जरूरत होगी. 

Advertisement

World Vegan Day 2023: जानिए वीगन डाइट फॉलो करने के क्या हैं फायदे और नुकसान, सेहत पर पड़ता है ऐसा असर 

Advertisement

2 आंवला लें और उन्हें कद्दूकस की मदद से घिस लें. अब कटोरी में नारियल के तेल को लेकर गर्म कर लें. इस तेल को उबालें और इसमें घिसा हुआ आंवला डाल दें. इस तेल को 3 से 5 मिनट तक पकाएं और फिर छानकर रख लें. बस तैयार है आपका आंवले का तेल. 

Advertisement

आंवले के तेल (Amla Oil) को बालों पर हेयर वॉश करने से एक घंटे पहले लगाया जा सकता है. हथेली पर आंवले का यह घर पर बना तेल लें, इसे सिर पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और उंगलियों से सिर की मालिश करें. इसके एक घंटे बाद बाल धोने पर बाल मुलायम दिखने लगेंगे. आप चाहे तो रातभर तेल को बालों में लगाए रख सकते हैं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल से बालों की मालिश करने पर बाल लंबे होने लगेंगे और घने भी होंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर शॉपर के पास क्‍यों होना चाहिए NDTV Big Bonus app, बता रहे हैं तेजेश्वर संधू
सिर पर कम दिखने लगे हैं बाल, तो आंवले में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 
पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा
Next Article
पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;