Yoga expert ने बताया माइग्रेन के दर्द से चुटकियों में छुटकारा पाने का बेहद ही आसान तरीका

Yog in Migraine : माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगा एक्सपर्ट महक खन्ना ने बहुत ही आसान एक्सरसाइज अपने इंस्टाग्राम पेज पर वीडियो के माध्यम से साझा की है जिसे फॉलो करने से इंस्टैंट राहत मिल जाएगी. 

Yoga expert ने बताया माइग्रेन के दर्द से चुटकियों में छुटकारा पाने का बेहद ही आसान तरीका

Mahak ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, जब भी यह दर्द उभरे तो फोन से बिल्कुल दूरी बना लेनी चाहिए.

खास बातें

  • माइग्रेन के दर्द में फोन का इस्तेमाल ना करें.
  • अपने कानों को मसाज दीजिए और कानों के लोब्स को नीचे का तरफ खींचें.
  • झूठी जमाई लेने से भी सिर का दर्र सही हो सकता है.

Headache relief tips : सिर के आधे हिस्से में होने वाले दर्द को 'माइग्रेन' कहते हैं, जो असहनीय होता है. इसको आम भाषा में अधकपारी भी कहा जाता है. माइग्रेन की परेशानी तंत्रिका तंत्र में होने वाली गड़बड़ियों के कारण हो सकता है. यह कुछ देर में ठीक हो जाने वाला सिरदर्द नहीं है बल्कि कई दिनों तक रहता है. केयर हेल्थ इंश्योरेंस वेबसाइट के अनुसार यह बीमारी लगभग 15 महिलाओं में से 1 महिला और 15 पुरुषों में से 1 पुरुष को होती है. हालांकि, इस सिरदर्द से छुटकारा पाने की अब तक कोई दवा नहीं आई है, लेकिन योगाभ्यास (yoga) करने से इस पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है. माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगा एक्सपर्ट महक खन्ना ने बहुत ही आसान एक्सरसाइज अपने इंस्टाग्राम पेज पेर वीडियो के माध्यम से साझा की है जिसे फॉलो करने से इंस्टैंट राहत मिल जाएगी. 

माइग्रेन के दर्द से कैसे पाएं राहत

  • महक खन्ना वीडियो में पहला टिप्स बताती हैं जब आपको माइग्रेन का दर्द उभरे तो अपने ईयरलोब्स (earlobes) को मरोड़िए या ट्विस्ट करिए, कुछ सेकेंड के लिए. इसके अलावा दूसरा तरीका है ईयरलोब्स को नीचे की तरफ खींचिए सॉफ्टली और तीसरा तरीका है कानों को नीचे की तरफ खींचते हुए आप झूठी जमाई लीजिए. इसके अलावा इस सिरदर्द में आप कानों को मसाज (ear massage) दीजिए. इन सारे ट्रिगर मसाज से आपको असहनीय सिर दर्द से आराम मिल जाएगा. 

क्या दांत की सड़न और बदबू से लोग आपसे बात करने से लगे हैं कतराने, अपनाइए फटाफट ये उपाय

  • महक ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, जब भी यह दर्द उभरे तो फोन से बिल्कुल दूरी बना लेनी चाहिए. साथ ही वह लिखती हैं कि इस ट्रिगर पॉइंट मसाज का सिद्धांत यह है कि आपके शरीर के एक हिस्से को उत्तेजित करने से दूसरे हिस्से में स्वास्थ्य और उपचार को बढ़ावा मिल सकता है. कम से कम, यह शांति की भावना को बढ़ावा दे सकता है, जो कि माइग्रेन होने पर महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान ने एक युवा प्रशंसक को हवाई अड्डे के बाहर गले लगाया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com