बालों को जड़ से मजबूत बनाता है यह मसाला, हफ्ते में 2 बार लगाने पर ही तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

Hair Growth Home Remedies: इस एक मसाले से आपके बालों को कई फायदे मिलते हैं. पतले बाल, झड़ते बाल, रूखे-सूखे बाल और डैंड्रफ भरे बालों की दिक्कत भी इस घरेलू उपाय से छूमंतर हो जाती है.

बालों को जड़ से मजबूत बनाता है यह मसाला, हफ्ते में 2 बार लगाने पर ही तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

Hair Growth: इस आसान नुस्खे से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे. 

Hair Care: जिस तरह एक जादूगर के पिटारे से एक के बाद एक चमत्कारी चीजें निकलती हैं, ठीक उसी तरह हमारी रसोई में भी कमाल की चीजें हैं जिन्हें हमें अपने बंद पिटारे से निकालने की जरूरत है. आयुर्वेद (Ayurveda) और विज्ञान भी रसोई की तमाम चीजों को हेयर केयर के लिए अत्यधिक फायदेमंद मानता है. इसी को ध्यान में रखते हुए आएदिन नए-नए प्रोडक्ट्स रसोई की सामग्री के नाम पर बेचे जाने लगे हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए और उन्हें तेजी से बढ़ता हुए देखने के लिए आप रसोई का एक ऐसा ही गुणकारी मसाला इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मसाले का नाम है मेथी. छोटे -छोटे मेथी के दानों (Methi Seeds) में बड़े-बड़े फायदे समाहित हैं. 

बालों के बढ़ने के लिए मेथी | Methi Seeds For Hair Growth 

मेथी के दानों में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. इतना ही नहीं, इसमें पौटेशियम, आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है. बालों में मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) लगाने पर यह जड़ों या कहें हेयर फोलिकल्स को  मजबूत करता है जिससे बालों का झड़ना (Hair Fall) रुकता है और बाल बढ़ने शुरू हो जाते हैं. 

ttgc6rpc
  • झड़ते बालों के लिए आप मेथी का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगा सकते हैं. 2 बड़े चम्मच मेथी के दाने लें और उन्हें रातभर पानी में डुबोकर रखें. 
  • अगली सुबह इन भीगे हुए मेथी के दानों को महीन पीस लें और पेस्ट बना लें.
  • तैयार पेस्ट को जड़ों से लेकर बालों की लंबाई तक अच्छी तरह लगाएं.
  • 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें.
  • आप चाहें तो इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं. नींबू का रस मिलाने पर आपको सिर के डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाएगा. 
  • अगर आप मेथी के पेस्ट में नारियल का दूध मिलाते हैं तो आपके बाल पहले से कई गुना ज्यादा मुलायम हो जाएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन फिल्मिस्तान स्टूडियो के बाहर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com