बार बार पढ़ा हुआ भूल जाते हैं, तो छात्र यह मैजिकल साइन बना लें, मेमोरी पावर बढ़ाने का ये है जबर्दस्त तरीका

Tips for memory power boost : आज हम इस लेख में आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को याद करने की पावर बूस्ट होगी. 

बार बार पढ़ा हुआ भूल जाते हैं, तो छात्र यह मैजिकल साइन बना लें, मेमोरी पावर बढ़ाने का ये है जबर्दस्त तरीका

अगर आप चाहते हैं कि आपको याद किया हुआ भूले ना तो फिर आप उनके नोटबुक के कवरपेज पर सिगिल (sigil sign) का साइन बनाइए.

Memory power boost tips : जब भी बच्चों की पढ़ाई लिखाई की बात होती है माता-पिता के बीच एक चर्चा जरूर छिड़ जाती है कि उनके बच्चे को पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है जिसके कारण उसके नंबर कम आते हैं एग्जाम में. इसके लिए माता-पिता कई तरीके अपनाते हैं जैसे उन्हें खाने में बादाम अखरोट देते हैं. इसके अलावा उन्हें एक चैप्टर कई बार पढ़ाते हैं ताकि उन्हें याद हो सके. ऐसे में आज हम इस लेख में आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को याद करने की पावर बूस्ट होगी. 

मेमोरी पावर कैसे करें बूस्ट

  • अगर आप चाहते हैं कि आपको याद किया हुआ भूले ना तो फिर आप उनके नोटबुक के कवरपेज पर सिगिल (sigil sign) का साइन बनाइए. इससे आप जो कुछ भी याद करेंगे फटाफटा याद होगा. और आपकी लर्निंग पावर भी बूस्ट होगी. आपको साइन कैसे बनाना है इसके लिए आप एंबेड वीडियो देख सकते हैं. 

लर्निंग पावर बढ़ाने के अन्य तरीके

  • अगर आपको सीखने समझने में समय जरूरत से ज्यादा लगता है तो इसके पीछे आपकी खराब लाइफस्टाइल भी हो सकती है. आपको सबसे पहले तो अपनी 8 घंटे की नींद को पूरी करना है. शार्प माइंड के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है. 

क्या आपकी बालकनी में धूप नहीं आती है तो लगा लीजिए ये 6 प्लांट, इन्हें नहीं होती सनलाइट की जरूरत

  • इसके अलावा आप जब भी पढ़ने बैठें तो लगातार 1 से 2 घंटे पढ़ाई ना करें. हर 45 मिनट पर आप ब्रेक लेते रहें. इससे आपकी याददाश्त मजबूत होती है. दिमाग को 45 मिनट के बाद रिलैक्स की जरूरत होती है.

योगासन मेमोरी बूस्ट के लिए

डायमेंड पोज | Diamond pose-

अपने दिमाग को शांत और आराम से रखने के अलावा, एकाग्रता और स्मृति क्षमता में सुधार के लिए इस ब्रेन योग का अभ्यास करना अच्छा होता है. ये आपकी एकाग्रता को बेहतर करेगा.

शोल्डर स्टैंड पोज | Shoulder stand pose

यह मस्तिष्क योग एकाग्रता और ध्यान को बढ़ाता है. योग शास्त्र के अनुसार सर्वांगासन को आपके शरीर के सभी अंगों को बेहतर बनाता है. इससे आपकी सेहत बहुत बेहतर होती है और स्मरण शक्ति में भी सुधार होता है.

हलासन | Halasan

यह आसन आपकी इंद्रियों को एक्टिव रखने का काम करता है. यह आपके नर्वस सिस्टम के लिए बेहतर होता है. इससे पीठ की स्ट्रेचिंग भी बेहतर होती है. यह आपके पोश्चर को भी बेहतर करने का काम करता है.

स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड | Standing forward bend

यह मस्तिष्क योग ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है. यह मानसिक तीक्ष्णता और समृति में भी सुधार करता है. इसलिए आज से आप यहां बताए जा रहे योग को करना शुरू कर दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के बीच नाचे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com