क्या आपकी बालकनी में धूप नहीं आती है तो लगा लीजिए ये 6 प्लांट, इन्हें नहीं होती सनलाइट की जरूरत

इस आर्टिकल में कुछ ऐसे इंडोर प्लांट के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप अपनी बालकनी डेकोर (balcony decoration with plants) कर सकती हैं

क्या आपकी बालकनी में धूप नहीं आती है तो लगा लीजिए ये 6 प्लांट, इन्हें नहीं होती सनलाइट की जरूरत

Gardening tips : आइए जानते हैं उन 6 प्लांट के बारे में जिन्हें सूर्य की रोशनी की जरूरत नहीं पड़ती है. 

Indoor plants for balcony : क्या आप गार्डेनिंग की बहुत शौकीन हैं लेकिन बालकनी में धूप ना आने के कारण आप पौधे लगाने से हिचकिचा रही हैं? तो आज हम आपकी इस परेशानी को हल कर देते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे इंडोर प्लांट के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप अपनी बालकनी डेकोर (balcony decoration with plants) कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं उन 6 प्लांट के बारे में जिन्हें सूर्य की रोशनी की जरूरत नहीं पड़ती है. 

बेस्ट इंडोर प्लांट 

मॉन्स्टेरा एडानसोनी | Monstera adansonii 

सबसे पहले नंबर पर आता है मॉन्स्टेरा एडानसोनी. यह पौधा देखने में बहुत खूबसूरत लगता है. इसकी पत्तियों का शेप बहुत ही अटर्कैटिव होती हैं. 

ड्रासिना | Dracena 

इसकी लंबी लंबी पत्तियां बहुत ही खूबसूरत लगती हैं. इसे भी आप अपनी बालकनी में लगा सकती हैं. इसको भी सनलाइट की जरूरत नहीं पड़ती है. इसकी आप कटिंग कर सकती हैं. 

क्रोटोन | croton 

इस पौधे की पत्तियां आम की पत्तियों से थोड़ी मिलती जुलती हैं. इसके पत्तों में पीला-पीला छींट होता हैं जो इसे और खूबसूरत बनाते हैं. आपको बता दें कि इस पौधे की कई वराइटी आती हैं. 

चाइनीज एवरग्रीन | Chinese evergreen

आप इस पौधे को भी लगा सकती हैं. इसकी लंबी-लंबी पत्तियां जिसके बीच में सफेद रंग की लंबी लकीरे होती हैं जो इसे बहुत खूबसूरत बनाती हैं. इस पौधे को मेंटेन करना बहुत आसान होता है.

क्या आपके भी बच्चे को आ रही है लंबे समय से सूखी खांसी तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

एग्लोनिमा पिंक लेडी | aglaonema pink lady

इस पौधे की पत्तियाों पर लाल छींटे होती हैं जो इस पौधे को बहुत खूबसूरत बनाती हैं. तो आप इसे भी अपनी बालकनी में लगा सकती हैं.

रबर प्लांट | Rubber plant

इस पौधे की मोटी हरी पत्तियां भी बहुत खूबसूरत होती हैं. इसे भी आप आसानी से मेंटेन कर सकती हैं. यह भी देखने में बहुत सुंदर होता है. इसमें भी कई वैरायटी आती हैं. 

जी जी प्लांट | z z plant 

इस प्लांट को भी आप घर में लगा सकती हैं. यह भी कम रोशनी वाला पौधा है. इसे भी मेंटेन करना बहुत आसान होता है. तो आप इन प्लांट को आज ही घर लाइए और अपनी बालकनी को खूबसूरत बनाइए. 

गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के बीच नाचे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com