चुपचाप बैठ जाइए और यह कीजिए हो जाएगा वजन कम, डाइट और एक्सरसाइज की नहीं है जरूरत

Easy steps for weight loss: वजन कम करना और अपनी पर्सनालिटी को निखारना सभी चाहते हैं. आइए आपको बताते हैं लटकते हुए पेट से निजात पाने का सबसे आसान तरीका.

चुपचाप बैठ जाइए और यह कीजिए हो जाएगा वजन कम, डाइट और एक्सरसाइज की नहीं है जरूरत

Easy process for weight control: ये है वजन कम करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका.

खास बातें

  • सुबह उठते ही फॉलो करें ये आदत.
  • ध्यान लगाने से वजन भी हो सकता हैं कम.
  • ये हैं मेडिटेशन के लाभ.

अंकित श्वेताभ: बाहर का जंक फूड खाने के चलते आज हर 10 में से 8 व्यक्ति अधिक वजन और ओबेसिटी (Obesity Problem) से परेशान है. ऐसे में आजकल सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग टॉपिक वेट लॉस टिप्स और वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Tips and Exercises) ही है. लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जो बिना किसी मेहनत के अपना वजन कम करने का सपना देखते हैं. इसके लिए सिर्फ डाइट कंट्रोल (Diet Control for Weight Loss) करना काफी नहीं है. बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी कि ध्यान लगाने से या मेडिटेशन करने से भी आपका पेट कम (Meditation for Weight Loss) हो सकता है. आइए आपको बताते हैं मेडिटेशन करने का सही तरीका क्या है और ये किन परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है.

सिल बट्टे पर इस बीज को पीस पीस कर बना लें चटनी और रोज खाएं एक चम्मच, बीपी और कॉलेस्ट्रॉल हो जाएगा कम

ऐसे करें माइंडफुल मेडिटेशन | Mindful Meditation

मन की अंदरूनी शांति के लिए मेडिटेशन को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. ये आपके दिमाग के लिए एक तरह का योग ही होता है. इसमें एक जगह ध्यान लगाकर आप अपने दिमाग और शरीर दोनों को तनावमुक्त बना सकते हैं. माइंडफुल मेडिटेशन (Mindful Meditation) करने के लिए आपको बस किसी शांत और आरामदायक जगह बैठकर किसी एक चीज पर अपना सारा ध्यान केंद्रित करना होता है. विशेषज्ञ मानते हैं की ऐसा करने से बॉडी आराम की मुद्रा में जाता है और इससे मेटाबोलिज्म आसान हो जाता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

बॉडी के लिए इस तरह फायदेमंद हैं मेडिटेशन | Benefits of Meditation

कैलोरी बर्न करना हो जाता है आसान

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है बॉडी में अधिक मात्रा में कैलोरी (Calory Burn)  का जमा होना. इसे रोकने के लिए और पहले से जमे कैलोरीज को जलाने के लिए मेडिटेशन आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इसे करने के बाद पूरे दिन आपका बॉडी एक्टिव (Mediation for active body) रहता है जिससे कैलोरी बर्न करना आसान हो जाता है.

मेंटल स्टेबिलिटी 

दिमाग के लिए मेडिटेशन को सबसे अच्छा माना जाता है. ये एक तरह का माइंड एक्सरसाइज ही होता है. नियमित रूप से इसके अभ्यास से आपकी मानसिक स्थिति सही रहती हैं. तनाव, टेंशन और डिप्रेशन जैसी परेशानी से जूझ रहें लोगों के लिए मेडिटेशन रामबाण है.

Latest and Breaking News on NDTV

ओवर ईटिंग को करता है कम

अक्सर लोग तनाव के कारण ओवर ईट (Over Eating in Tension) कर लेते हैं. बाद में इसकी वजह से वजन बढ़ जाता है और लोगों को समझ नहीं आता है. मेडिटेशन करने से ओवर थिंकिंग खत्म हो जाती है जिससे कहीं न कहीं ओवर ईटिंग भी खत्म हो जाती है.

बेहतर स्लीप साइकिल

रोज मेडिटेशन करने से आपके नींद की क्वालिटी (Meditation for improved Sleep) बढ़ जाती है. बढ़िया स्लीप साइकिल से मेटाबोलिज्म प्रोसेस अच्छा रहता है जिससे खाना सही से पचता है और फैट कम जमता है. इससे वजन कम करने में और कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.