विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

वजन बढ़ाने से लेकर घटाने तक में यह ड्राई फ्रूट करता है मदद, डाइट में कर लीजिए शामिल

Fox nut : यह एक पौष्टिक नाश्ता होने के साथ-साथ औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

Read Time: 3 mins
वजन बढ़ाने से लेकर घटाने तक में यह ड्राई फ्रूट करता है मदद, डाइट में कर लीजिए शामिल
हीं, आप रोजाना सिर्फ एक मुट्ठी ही मखाना खाएं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

Makhana khane ke fayde : भारत में, आमतौर पर कमल के बीजों मखाना कहा जाता है. आमतौर पर लोग इसका सेवन अपने व्रतों के दौरान करते हैं या भारतीय व्यंजनों या मीठे व्यंजनों में भी इसका उपयोग करते हैं. हालांकि, बहुत से लोग इसके स्वास्थ्य लाभों और पोषण मूल्य के बारे में नहीं जानते हैं. आप इसे किसी भी किराने की दुकान में पा सकते हैं और इसकी शेल्फ लाइफ बहुत अच्छी होती है और इसलिए इसे एयर-टाइट कंटेनर में लंबे समय तक स्टोक किया जा सकता है. बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे सीधी धूप और नमी से दूर रखें. स्वाद के आधार पर इन बीजों को कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है. यह एक पौष्टिक नाश्ता होने के साथ-साथ औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

मखाना खाने का फायदा

- कमल के बीज (kamal ke beej) के सेवन का सबसे पहला और महत्वपूर्ण फायदा एंटी-एजिंग (anti ageing) एजेंट के रूप में काम करना है. इसको खाने से चेहरे (glowing tips) की चमक दोगुनी हो जाती है. कमल के बीज प्रोटीन (protein) का एक बड़ा स्रोत माने जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. शरीर में प्रोटीन की कमी से निपटने के लिए डॉक्टर भी कमल के बीज के सेवन की सलाह देते हैं.

- मखाना आपको दिन भर ऊर्जावान (energetic food) बनाए रखने का काम करता है. इसका जीआई बहुत कम होता है. कमल के बीज में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो रक्त और ऑक्सीजन में काफी सुधार करता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराते हैं, जिससे वजन कम होता है.

3s1t0v4o

Photo Credit: iStock

- इसको खाने से अनिद्रा की भी परेशानी से छुटकारा मिलता है. वहीं, इसके सेवन से शुगर जैसी बीमारी दूर रहती है. इसको खाने से इंसुलिन के उत्पादन में सहायता मिलती है. इस लिहाज से भी मखाना बहुत लाभकारी है. यह डायरिया से छुटकारा दिलाने में बेहद मददगार है. इसको खाने ना लगने की भी समस्या से राहत मिलती है. 

- वहीं, आप रोजाना सिर्फ एक मुट्ठी ही मखाना खाएं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. इससे ज्यादा मखाना आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
वजन बढ़ाने से लेकर घटाने तक में यह ड्राई फ्रूट करता है मदद, डाइट में कर लीजिए शामिल
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com