विज्ञापन

माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताया सुबह नाश्ते में किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज 

डॉ. श्रीराम नेने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही सेहत से जुड़े टिप्स साझा करते रहते हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में डॉ. नेने उन चीजों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्हें नाश्ते में नहीं खाना चाहिए. 

माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताया सुबह नाश्ते में किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज 
नाश्ते में कुछ चीजों को खाने से परहेज की सलाह देते हैं डॉ. नेने. 

Unhealthy Foods: हम सुबह के नाश्ते में जो कुछ खाते हैं उससे दिन को किकस्टार्ट मिलता है. अगर सुबह के समय सेहत को फायदा देने वाली चीजों का सेवन ना किया जाए तो सेहत बिगड़ सकती है और सेहत पर विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है. वहीं, खराब नाश्ता मोटापे, पेट और दिल की बीमारियों की वजह भी बनता है. ऐसे में अक्सर ही सलाह दी जाती है कि नाश्ते (Breakfast) में उन चीजों को शामिल किया जाए जो सेहत के लिए फायदेमंद हों और उन चीजों से परहेज किया जाए जो सेहत के लिए अच्छी नहीं हैं. माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के पति डॉक्टर श्रीराम नेने (Dr. Sriram Nene) ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र कर रहे हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं. डॉ. नेने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही सेहत से जुड़े ऐसे टिप्स साझा करते रहते हैं. आइए जानें वो कौनसी चीजें हैं जिन्हें नाश्ते में ना खाने के लिए कह रहे हैं डॉ. नेने. 

आजमाकर देख लिए ये 5 तरीके तो बालों की ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल

नाश्ते में इन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज | Foods To Avoid Eating In Breakfast 

वाइट ब्रेड 

वाइट ब्रेड में प्रोसेस्ड वाइट फ्लार होता है जो नाश्ते में खाने के लिए इसे अनहेल्दी बनाता है. वाइट ब्रेड नाश्ते में जरूरत से ज्यादा खाई जाए तो इससे मोटापा, पेट की दिक्कतें, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. इसके अलावा, कई तरह की ब्रेड में एडेड शुगर भी होती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. 

शुगरी सीरियल्स 

शुगरी सीरियल्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है और इन स्वीट सीरियल्स को सुबह के समय खाया जाए तो हाई ब्लड लिपिड लेवल्स और दिल की दिक्कतें बढ़ने का खतरा रहता है. 

फ्रूट जूस 

सुबह नाश्ते में अगर खाली पेट फ्रूट जूस पिए जाएं तो इससे शुगर स्पाइक, डेंटल प्रोब्लम्स और पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. ताजा फल फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं और डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं लेकिन फलों के जूस (Fruit Juice) में फाइबर की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड शुगर लेवल्स बढ़ सकते हैं. 

प्रोसेस्ड मीट 

नाश्ते में प्रोसेस्ड मीट का सेवन करना खराब लाइफस्टाइल की आदतों में गिना जाता है. प्रोसेस्ड मीट नाश्ते में खाया जाए तो इससे हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों और पेट से जुड़ी दिक्कतों का खतरा बढ़ता है. 

स्वीटेंड योगर्ट 

खानपान में स्वीटेंड शुगर को इसके सेहत पर फायदे देखते हुए शामिल किया जाता है. लेकिन, सुबह खाली पेट स्वीटेंड योगर्ट खाने से खासा परहेज की सलाह दी जाती है. स्वीटेंड योगर्ट में प्रोबायोटिक्स और अच्छे कैल्शियम होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने पर अच्छे बैक्टीरिया पेट के एसिड्स की वजह से खत्म हो सकते हैं. इसीलिए स्वीटेंड शुगर नाश्ते में खाने से खासा परहेज की सलाह दी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सब कुछ कर लिया जिम, योगा और डाइटिंग पर मोटा पेट घट नहीं रहा है तो घर पर बनाइए ये पाउडर और यूं करें रोज सेवन
माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताया सुबह नाश्ते में किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज 
चेहरे पर ये 3 चीजें एक साथ कभी ना लगाएं वरना हो जाएगी स्किन से संबंधी समस्या, जानें क्या है वजह
Next Article
चेहरे पर ये 3 चीजें एक साथ कभी ना लगाएं वरना हो जाएगी स्किन से संबंधी समस्या, जानें क्या है वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com