विज्ञापन

आजमाकर देख लिए ये 5 तरीके तो बालों की ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल

Hair Growth Home Remedies: अगर आप भी लंबे और मजबूत बाल चाहती हैं तो इन देसी तरीकों को अपना सकती हैं. इनसे आपके बाल लंबे और घने होने लगेंगे.

आजमाकर देख लिए ये 5 तरीके तो बालों की ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल
इस तरह मोटे होने लगेंगे बाल.

Hair Growth Tips: आजकल कमजोर और टूटते बाल हर किसी की शिकायत बन चुके हैं. लंबे बालों की चाह में लोग तरह तरह के प्रोडक्ट्स ट्राई करते हैं लेकिन नतीजा वही निकलता है. पॉल्यूशन, गलत खान पान और बालों के प्रति लापरवाही के चलते बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, हेयर फॉल (Hair Fall) होने लगता है और बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है. ऐसे में अगर आप घने और लंबे बालों के लिए कोशिश कर रहे हैं तो बाजार के प्रोडक्ट्स की बजाय घर में ही कुछ तरीके अपनाकर देख सकते हैं. इससे आपके बालों की ग्रोथ भी होगी और बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा.

कब, कहां और किस तरह छेदने चाहिए बच्चे के कान, डॉक्टर ने दी माता-पिता को यह सलाह

बाल बढ़ाने के तरीके

  • अगर बालों की ग्रोथ बढ़ानी है तो नारियल के तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल करें. नारियल के तेल में 2 चम्मच एलोवेरा जैल और एक चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर मिक्स करें. इसे बालों में लगाकर कुछ देर हल्के हाथ से स्कैल्प की मसाज करें और आधा घंटा बाद सिर को धो लें. इससे आपको बालों की लंबाई और खूबसूरती बढ़ जाएगी.
  • दही भी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है. एक कटोरी में दही लीजिए. इसमें थोड़ा सा नारियल तेल और एलोवेरा जैल मिलाएं. इससे स्कैल्प की मसाज करें और आधे घंटे बाद सिर को शैंपू कर लें. इससे आपके बाल मजबूत होंगे और उनकी शाइन भी बढ़ जाएगी.
  • सरसों का तेल (Mustard Oil) भी बालों के लिए अच्छा माना जाता है. सरसों के तेल को पैन में गर्म होने रख दें. इसमें थोड़ा सा मेथी दाना भी मिला लें. कुछ देर गर्म करने के बाद छान लें और जब तेल ठंडा हो जाए तो इससे सिर की मसाज करें. इससे आपके बाल काले भी होंगे और उनकी लंबाई भी बढ़ने लगेगी.
  • अपनी डाइट में सौंफ को शामिल कीजिए. सौंफ के सेवन से बालों का झड़ना रुक जाता है और उनकी ग्रोथ बढ़ने लगती है. सौंफ खाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है और बालों की कुदरती चमक बढ़ जाती है.
  • बाल बढ़ाने के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) को नारियल के तेल में पकाकर सामान्य तेल की तरह ही सिर की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे भी बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
आजमाकर देख लिए ये 5 तरीके तो बालों की ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com